Logo
हरियाणा पुलिस में सिपाही पद के लिए 16 से 23 जुलाई तक फिजिकल टेस्ट होगा। पंचकूला के देवीलाल स्टेडियम में होने प्रतिदिन चार स्लॉट में होंगे टेस्ट। जीरकपुर सिंहपुरा बस स्टैंड पर विशेष बसों की व्यवस्था की गई है व बायोमैट्रिक के बाद ही एंट्री मिलेगी।

Physical test for Haryana Police: हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन  हिम्मत सिंह कहा कि आयोग ने विज्ञापन संख्या 06/2024, श्रेणी संख्या 01 के तहत कामन पात्रता टेस्ट ग्रुप सी के क्वालीफाई कर चुके उम्मीदवार, जिहोंने पुलिस कांस्टेबल (जीडी) के पदों के लिए आवेदन किया है, उनके शारीरिक माप परीक्षण (पीएमटी) (कद,छाती व वजन) परीक्षा के आयोजित करने का कार्यक्रम जारी किया है। उन्होंने बताया कि शारीरिक माप परीक्षण (पीएमटी) केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी पुलिस भर्ती प्रक्रिया के मानदंडों के अनुरूप डिजिटल डिस्प्ले मॉनिटर से किया जाएगा। मौके पर ही हर उम्मीदवार की फोटो एवं वीडियोग्राफी होगी। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों का विवरण, पीएमटी की तिथि और समय और एडमिट कार्ड की जानकारी आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

प्रतिदिन चार स्लॉट में होगा फिजिकल टेस्ट 

उन्होंने बताया कि 16 जुलाई 2024 (मंगलवार) से पंचकूला के सेक्टर-3 स्थित ताऊ देवीलाल स्टेडियम में पहला स्लोट प्रातः 6.30, दूसरा 8.30 बजे तथा तीसरा 10.30 बजे तथा चौथा बाद दोपहर 12.30 बजे किया जाएगा, जिसमें 2000 उम्मीदवारों का शारीरिक परीक्षण होगा। 23 जुलाई तक हर दिन 4 स्लॉट में शारीरिक जांच होगी। इसी प्रकार 17 जुलाई को 3000 अभ्यर्थियों का तथा 18 से 23 जुलाई तक प्रतिदिन 5000 उम्मीदवारों की शारीरिक परीक्षण का आयोजन करने का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। पहले चरण के बाद शीघ्र ही शेष उम्मीदवारों की परीक्षा का शेड्यूल जारी किया जाएगा।

महिला उम्मीदवार के लिए खास हिदायत 

परीक्षा में शामिल होते समय मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, हिडन कैमरा व अन्य सामग्री न लेकर आएं। उम्मीदवारों को केवल आधार कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, फोटो युक्त वोटर कार्ड तथा पते का सबूत का मूल दस्तावेज व आयोग की वेबसाइट से डाउनलोड किया स्कैन युक्त एडमिट कार्ड और एक एडमिट फोटो चस्पा किया गया साथ लाना होगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि इन दो दस्तावेजों के अलावा किसी भी प्रकार के अन्य दस्तावेज टेस्ट स्थल पर नहीं ले जा सकेंगे। उन्होंने महिला उम्मीदवारों को नथनी, कानों की बाली व अन्य सामग्री लाने की इजाजत नहीं होगी। सभी उम्मीदवारों की बायोमेट्रिक व आई मैट्रिक से जांच होगी, तभी उन्हें अंदर जाने की अनुमति होगा। अगर बायोमेट्रिक में किसी उम्मीदवार की जगह दूसरा व्यक्ति परीक्षा देने के लिए प्रवेश करता पकड़ा गया तो उसके विरुद्ध सख्त कानूनी कार्रवाई होगी और एफआई दर्ज कराई जाएगी।

जीरकपुर सिंहपुरा बस स्टैंड पर विशेष बसों की व्यवस्था

चेयरमैन ने बताया कि उम्मीदवारों को किसी प्रकार की दिक्कत व शिकायत है तो मौके पर ही उसका निदान करने के लिए हरियाणा कर्मचारी आयोग की टीम उपलब्ध रहेगी। इसके अलावा शारीरिक परीक्षा में सहयोग के लिए खेल विभाग के कोच भी मौजूद रहेंगे। जीरकपुर के सिंहपुरा बस स्टैंड से उम्मीदवारों को पंचकूला के ताऊ देवीलाल स्टेडियम तक लाने की हरियाणा परिवहन की बसों की व्यवस्था होगी। इसके अलावा जो उम्मीदवार अपने निजी वाहनों से आना चाहते हैं उनके लिए देवीनगर की तरफ इंडियन ऑयल पेट्रोल पंप के पास पार्किंग की व्यवस्था रहेगी।

पीएमटी में शामिल होंगे 6 गुणा उम्मीदवार 

उन्होंने बताया कि आयोग ने पीएमटी परीक्षा के लिए ताऊ देवीलाल स्टेडियम में अभ्यर्थियों की परीक्षा के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं, जिसमें चिकित्सक अमले के साथ एंबुलेंस, मोबाइल टायलेट, वाटर टैंकर तथा वाटर प्रूफ टेंट की व्यवस्था होगी। उन्होंने स्पष्ट किया है कि पहले शेड्यूल में पदों की संख्या के 6 गुना उम्मीदवारों को पीएमटी की परीक्षा के लिए बुलाया गया है। महिला कांस्टेबलों की शारीरिक परीक्षा का शेड्यूल बाद में जारी किया जाएगा।

5379487