Logo
एचसीएमएस की हड़ताल के चलते स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेशभर के सभी डॉक्टरों की छुट्टियों को रद्द करने के आदेश जारी कर दिए है। विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव के साथ हुई बैठक में एचसीएमएस के सदस्यों ने इमरजेंसी सेवाओं को चालू रखने का आश्वासन दिया है।

Haryana : हरियाणा सिविल मेडिकल एसोसिएशन के आह्वान पर चल रही हड़ताल को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग ने डॉक्टरों की सभी तरह की छुट्टियां रद्द कर दी है। राज्य के किसी भी सरकारी स्वास्थ्य संस्थान, अस्पताल में आने वाले मरीजों को पर्याप्त स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराई जाएगी। बड़े पैमाने पर जनता को निर्बाध सेवाएं प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने लगभग तीन हजार डॉक्टरों को तैनात किया है।

देर रात तक चली डीजी हेल्थ के साथ में बैठक

हरियाणा स्वास्थ्य सेवाएं विभाग महानिदेशक डॉ. रणदीप सिंह पूनिया, डॉ. जेएस. पुनिया, डीजीएचएस, डॉ. मनीष बंसल डीएचएस ने कल शाम एचसीएमएस एसोसिएशन के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की, जिसमें राज्य अध्यक्ष डॉ. राजेश कुमार, मीडिया समन्वयक डॉ. अमरजीत और जिला अध्यक्ष डॉ. मंदीप शामिल थे। राज्य महासचिव डॉ. अनिल यादव भी व्हाट्सएप कॉल पर शामिल हुए, जिसमें एसोसिएशन की सभी मांगों पर चर्चा की गई।

विशेषज्ञ कैडर को पहले ही मिल चुकी मंजूरी 

एसोसिएशन के पदाधिकारियों को बैठक में बताया कि विशेषज्ञ कैडर को पहले ही मंजूरी दी जा चुकी है। वर्तमान में सीधे एसएमओ की कोई भर्ती नहीं की जा रही, बल्कि 100 चिकित्सा अधिकारियों को एसएमओ के रूप में पदोन्नत किया जाएगा, जिसके लिए मामला प्रक्रियाधीन है। वेतन संशोधन और पीजी नीति में संशोधन भी सरकार के पास विचाराधीन है तथा एसोसिएशन की मांगों को सर्वोच्च प्राथमिकता पर निपटाया जा रहा है।

एसोसिएशन की हड़ताल को ठहराया अनुचित

स्वास्थ्य विभाग ने एसोसिएशन द्वारा किया गया हड़ताल का आह्वान अनुचित ठहराते हुए तुरंत हड़ताल वापस लेने का आह्वान किया। एसोसिएशन द्वारा उठाए गए मुद्दों पर स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. जी अनुपमा के साथ भी चर्चा की गई, जिन्होंने मांगों को सहानुभूतिपूर्वक सुना और स्वास्थ्य मंत्री के साथ बैठक आयोजित करने का आश्वासन दिया। एसोसिएशन के प्रतिनिधियों ने हड़ताल वापस नहीं ली, लेकिन हड़ताल अवधि के दौरान आपातकालीन सेवाएं चालू रखने का आश्वासन दिया। हड़ताल को ध्यान में रखते हुए विभाग ने डॉक्टरों की सभी तरह की छुट्टियां रद्द कर दी।

5379487