Logo
हरियाणा विधानसभा बजट-सत्र के पहले दिन कांग्रेस विधायक कुलदीप वत्स व भाजपा विधायक नयनपाल के बीच तीखी नोंकझोंक हुई। सीएम को बीच में हस्तक्षेप करना पड़ा। साथ ही सदन की कार्यवाही चला रहे भाजपा विधायक मोहनलाल ने कांग्रेस विधायक कुलदीप वत्स को बाहर जाने के निर्देश दिए, जिससे कांग्रेसी खफा हो गए।

योगेंद्र शर्मा, Haryana: हरियाणा विधानसभा बजट-सत्र के पहले दिन राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय का अभिभाषण हुआ और उन्होंने लगभग 50 मिनट में सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का खाका खींचा। राज्यपाल का अभिभाषण के बाद करीब 50 मिनट के अंतराल के बाद चर्चा की शुरुआत कर दी गई। नेता विपक्ष और पूर्व सीएम ने खड़े होकर इस पर आपत्ति की। सदन में राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित होने वाले भाजपा नेता व पूर्व मंत्री रहे सुभाष बराला के वीआईपी दर्शक दीर्घा में पहुंचने पर स्वागत किया। इस दौरान कांग्रेस की ओर से एक विधायक द्वारा टिप्पणी कर दिए जाने को लेकर भाजपा के नयनपाल रावत ने हंगामा खड़ा कर दिया।

कांग्रेस विधायक कुलदीप वत्स व नयनपाल के बीच हुई बहस 

विधानसभा बजट सत्र के दौरान भाजपा विधायक नयनपाल व कांग्रेसी विधायक कुलदीप वत्स के बीच जमकर तू-तू-मैं-मैं हो गई। हंगामे व शोरगुल के बीच ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह ने बीच-बचाव किया। इस बीच नेता सदन मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने खड़े होकर चेयर से कांग्रेस विधायक वत्स को बाहर भेजने की अपील की। मंगलवार को यह हंगामा अंतिम चरण की कार्यवाही के दौरान उस वक्त हुआ, जिस वक्त भाजपा नेता और पूर्व मंत्री सुभाष बाराला राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित होकर वीआईपी दर्शक दीर्घा में पहुंचे थे। उनके साथ राज्यसभा के ही सांसद कृष्ण पंवार और कुछ अन्य लोग थे।

बडौली ने कुलदीप वत्स को बाहर जाने के निर्देश दिए 

विधानसभा बजट सत्र में सदन की कार्यवाही भाजपा विधायक मोहनलाल बडौली चला रहे थे।  बडौली ने वत्स को बाहर जाने के लिए कहा, तो कांग्रेस की बैंचों से नेता विपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा, गीता भुक्कल, आफताब अहमद, जगबीर मलिक, बीबी बतरा सभी खड़े हो गए। शोरगुल व हंगामे के बीच डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा चेयर पर पहुंचे और मामले को शांत किया। लेकिन कांग्रेस की बैंचों की ओर से शोरगुल होने पर संसदीय कार्यमंत्री कंवरपाल गुर्जर और बाकी खड़े हो गए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के सदस्यों को अपने विधायक का व्यवहार देखकर उनको नसीहत देनी चाहिए।

जजपा विधायक जोगीराम सिहाग ने सरकार के गाए गुणगान 

डिप्टी स्पीकर गंगवा ने इस दौरान अभिभाषण पर चर्चा कर रहे जजनपा से विधायक जोगीराम सिहाग को अपनी बात रखने के लिए कहा। जजपा की ओर से जोगीराम सिहाग ने राज्यपाल के अभिभाषण और राज्य की मनोहरलाल सरकार की पारदर्शी व्यवस्था, युवाओं को नौकरी देने, बिजली, शिक्षा, ऑनलाइन तबादले तमाम योजनाओं की जमकर तारीफ की व कहा कि सीएम एक नेक व ईमानदार व्यक्ति हैं।

सदन की शुरूआत व अभिभाषण पर नेता विपक्ष ने जाहिर की नाराजगी 

राज्यपाल के अभिभाषण के बाद कार्यवाही की शुरुआत और अभिभाषण पर चर्चा को लेकर नेता विपक्ष ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि सदन में परंपरा को तोड़ा जा रहा है। सदन के नियमों का भी ध्यान रखा जाना जरूरी है, जिस पर स्पीकर ने कहा कि इस तरह की प्रैक्टिस पूर्व की सरकारों में भी रही है। बहरहाल, इसके अलावा प्रिविलेज संबंधी मामलों को अगल सत्र तक के लिए टाला गया।

जींद स्कूल मामले में कमेटी की जांच पूरी नहीं

जींद के सरकारी स्कूल छेड़छाड़ मामले को लेकर सदन में गठित कमेटी द्वारा अभी तक जांच संबंधी कार्य को नहीं किया गया है, जिसके कारण उसको भी अगले सत्र के लिए टाला गया। कुल मिलाकर जांच संबंधी मामलों, पुराने आरोप प्रत्यारोप मामलों को भी आगे लिए टाल दिया गया।

5379487