Logo
Haryana Assembly Election: चुनाव आयोग ने हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख बदल दी है। बीजेपी ने आयोग को पत्र लिखकर जो मांग की थी, उसे स्वीकार कर लिया गया है।

Haryana Assembly Election: हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। चुनाव आयोग ने हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख बदल दी है। हरियाणा में एक अक्टूबर को विधानसभा चुनाव होने वाला था, लेकिन अब यह चुनाव 5 अक्टूबर को होने वाला है। इसके अलावा चुनाव का रिजल्ट जो कि 4 अक्टूबर को आने वाला था, अब 8 अक्टूबर को रिजल्ट आएगा। बीजेपी ने चुनाव आयोग को पत्र लिखा था और त्योहार होने का हवाला देते हुए चुनाव की तारीख बढ़ाने की मांग की थी, ताकि वोट प्रतिशत बढ़ सके। उस मांग को चुनाव आयोग ने स्वीकार कर लिया है।

क्यों टाली गई चुनाव की तारीख

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चुनाव आयोग ने चुनाव की तारीख बदलने का कारण बताते हुए कहा कि इस दौरान हरियाणा में बिश्नोई समाज का एक त्योहार है, जिसके कारण से अगर 1 अक्टूबर को चुनाव होता है, तो इससे वोट प्रतिशत प्रभावित हो सकता था, इसी कारण से आयोग ने चुनाव की तारीख बदल दी है और जो चुनाव एक अक्टूबर को होने वाला था, अब वह 5 अक्टूबर को होगा। आयोग ने इसको लेकर कहा कि बिश्नोई समुदाय के मतदान के अधिकार और परंपराओं दोनों का सम्मान करने के लिए लिया गया है, जिन्होंने अपने गुरु जम्भेश्वर की याद में आसोज अमावस्या उत्सव समारोह में भाग लेने की सदियों पुरानी प्रथा को बरकरार रखा है।

क्यों की गई थी चुनाव की तारीख बढ़ाने की मांग

बताते चलें कि बीजेपी के अलावा इंडियन नेशनल लोक दल ने भी हरियाणा चुनाव की तारीख बदलने की मांग की थी। दोनों पार्टियों ने आयोग को पत्र लिखकर कहा था कि चुनाव की तारीख 1 अक्टूबर से आगे बढ़ाया जाए, क्योंकि यह तारीख सप्ताहांत, धार्मिक त्योहारों और सार्वजनिक छुट्टियों से टकरा रही है। पत्र में लिखा था कि 29 सितंबर को शनिवार, 30 सितंबर को रविवार और 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के कारण छुट्टी। ऐसे में लोग छुट्टी का फायदा उठाकर बाहर घूमने चल जाएंगे, इससे वोट प्रतिशत प्रभावित होगा। 

ये भी पढ़ें:- हरियाणा विधानसभा चुनाव: चुनावी ड्यूटी के लिए 4500 पुलिसकर्मियों की तैनाती, डीजीपी ने की जनता से ये अपील

5379487