Logo
Haryana Assembly Elections: हरियाणा चुनाव अधिकारियों के साथ सोमवार को भारतीय चुनाव आयोग की टीम ने बैठक की थी। इस बैठक में चुनाव को लेकर कई मुद्दों पर चर्चा की गई।

Haryana Assembly Elections: हरियाणा चुनाव अधिकारियों के साथ सोमवार को भारतीय चुनाव आयोग की टीम ने बैठक की थी। इस बैठक में वरिष्ठ उप चुनाव आयुक्त और उप चुनाव आयुक्त ने मतदाताओं की लिस्ट को लेकर हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी और सभी जिला चुनाव अधिकारियों के साथ चर्चा की। इसके साथ  ही इस साल के अंत में होने वाले हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर कई मुद्दों पर भी चर्चा की। इस मीटिंग के बाद से यह संभावना बताई जा रही है कि जल्द ही विधानसभा चुनाव के डेट का ऐलान भी किया जा सकता है।

अधिकारियों को दिए गए ये निर्देश

इस बैठक के बाद अधिकारी ने जानकारी दी की ईसीआई की टीम ने विधानसभा चुनाव से पहले मतदाता लिस्ट से संबंधित तैयारियों की समीक्षा की है।  वरिष्ठ उप चुनाव आयुक्त ने बताया कि ईसीआई ने शहरी हाउसिंग सोसायटियों और झुग्गी-झोपड़ियों वाले इलाकों में मतदान केंद्र स्थापित करने पर जोर दिया है। बैठक के दौरान, जिला चुनाव अधिकारियों को राजनीतिक दलों के साथ नियमित बैठक करके, उनकी चिंताओं को सही तरीके से दूर करने और उन्हें नियमित रूप से जानकारी प्रदान करने का भी निर्देश दिए गए हैं।

इसके अलावा चुनाव आयोग के वरिष्ठ अधिकारियों ने राज्य और जिला टीमों को वोटर आईडी कार्ड के वितरण की नियमित निगरानी करने का निर्देश दिए है। निर्धारित समय से अधिक वितरण में विलम्ब हो रहा है, तो डाकघरों से सहायता लेकर प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए कहा गया है। साथ ही मतदाता पंजीकरण या वोटर आईडी कार्ड से संबंधित सभी शिकायतों का जल्द से जल्द समाधान करने के निर्देश दिए गए हैं।

Also Read: हरियाणा में बनेगा 23वां जिला, विधानसभा चुनाव से पहले सरकार ले सकती है फैसला 

मतदाताओं के लिए जागरूकता अभियान

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदाता पंजीकरण से संबंधित लंबित आवेदनों का मिशन मोड में सही तरीके से अपडेट मतदाताओं की लिस्ट का समय से प्रकाशन किया जाए। उन्होंने ये भी कहा कि सभी जिला निर्वाचन अधिकारी युवाओं, दिव्यांगजनों और महिलाओं को मतदाता सूची में पंजीकृत कराने के लिए विशेष जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। 

5379487