Logo
Haryana Assembly Elections: लोकसभा चुनाव में दीपेंद्र हुड्डा के सांसद बनने के बाद से राज्यसभा सीट खाली है। इस सीट पर बीजेपी और कांग्रेस में से किसे जीत मिलेगी, यह देखना दिलचस्प होगा।

Haryana Assembly Elections: हरियाणा में भारतीय चुनाव आयोग (ECI) की ओर से राज्यसभा चुनाव की तिथि की घोषणा कर दी गई है। कहा गया है कि 3 सितंबर, 2024 को वोट डाले जाएंगे। यह  वोटिंग सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक चलेगी। इसके बाद उसी दिन इस चुनाव के रिजल्ट की भी घोषणा की जाएगी। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार नॉमिनेशन की प्रक्रिया 14 अगस्त से शुरू होगी। वहीं,  इसके लिए लास्ट डेट 21 अगस्त तय की गई है। इसके बाद 27 अगस्त को उम्मीदवार अपना नाम वापस से सकते हैं।

ईसीआई करा रही उपचुनाव

बता दें कि हरियाणा में राज्यसभा के लिए 5 सीट हैं। कांग्रेस नेता दीपेंद्र हुड्डा के लोकसभा सांसद बनने के बाद राज्यसभा की एक सीट खाली हो गई थी और इनका कार्यकाल अप्रैल 2026 तक था। उनका बचा हुआ कार्यकाल एक साल से अधिक है, इसलिए भारतीय निर्वाचन आयोग इस सीट पर उपचुनाव करा रहा है।

विशेषज्ञों ने कही ये बात

हरियाणा के कानूनी विशेषज्ञों का कहना है कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 69 (2) के तहत यदि कोई व्यक्ति जो पहले से राज्यसभा का सदस्य रह चुका है और लोकसभा का सदस्य निर्वाचित हो जाता है, तो राज्यसभा में वह सीट उनके सांसद चुने जाने की डेट से ही खाली मानी जाती है। इसलिए 4 जून, 2024 से ही दीपेंद्र हुड्‌डा हरियाणा से राज्यसभा के सदस्य नहीं हैं।

Also Read: हरियाणा कैबिनेट बैठक, राज्य के कच्चे कर्मचारियों को लगा बड़ा झटका, सीएम सैनी ने लगाई 20 एजेंडों पर मुहर

क्रॉस वोटिंग से मिल सकती है बीजेपी को जीत

वहीं, इस चुनाव को लेकर कहा जा रहा है कि अगर इस चुनाव में क्रॉस वोटिंग हुई तो बीजेपी के जीतने के चांस आधिक है। जेजेपी के दो विधायक जोगीराम सिहाग और रामनिवास सुरजाखेड़ा ने खुलकर लोकसभा चुनाव में बीजेपी को समर्थन दिया था। इस चुनाव के बाद  सीएम नायब सैनी से भी मिले थे। इसलिए बीजेपी को राज्यसभा चुनाव  में भी उनसे समर्थन की उम्मीद है। केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर भी कई बार कह चुके हैं कि कांग्रेस के विधायक ही एक साथ नहीं हैं। कांग्रेस विधायकों में भी गुटबाजी देखने को मिल रही है। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि बीजेपी को कांग्रेस से भी क्रॉस वोटिंग का भरोसा रहेगा।

5379487