Logo
हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र में विपक्ष किसानों के मुद्दे को लेकर सरकार पर हमला बोलने के लिए तैयारी कर रहा है। वहीं, सरकार भी विपक्ष के सवालों का जवाब देने की तैयारी कर रही है।

योगेंद्र शर्मा, Haryana: हरियाणा विधानसभा बजट सत्र को लेकर हरियाणा में सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों तैयार हैं। विपक्ष किसानों के मुद्दे को लेकर बजट सत्र में हमले की तैयारी में है। दूसरी तरफ, सरकार के विभिन्न विभागों ने बजट को लेकर सारी तैयारी कर ली है। खास तौर पर राज्यपाल के अभिभाषण को अंतिम रूप दे दिया गया है। हरियाणा विधानसभा के 20 फरवरी से शुरू होने वाले बजट सत्र में किसान आंदोलन और किसानों का मुद्दा छाया रहेगा। हरियाणा कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं, विधायकों, नेता विपक्ष द्वारा पूरी तैयारी कर ली है। इसी तरह इनेलो नेता और विधायक अभय चौटाला किसानों के पक्ष में खड़े हैं।

विधानसभा की सुरक्षा को लेकर विस अध्यक्ष ने की बैठक

हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने विधानसभा की सुरक्षा, दर्शक दीर्घा आदि सभी विषयों को लेकर चंडीगढ़ प्रशासन और हरियाणा पुलिस के वरिष्ठ अफसरों के साथ बैठक कर निर्देश दिए हैं। इस बार भी हरियाणा विधानसभा की सुरक्षा कड़ी रहेगी। पिछले दिनों लोकसभा में हुए घटनाक्रम के बाद हरियाणा और चंडीगढ़ का खुफिया तंत्र व पुलिस अधिकारी तमाम बिंदुओं पर चिंतन-मंथन कर चुके हैं।

बजट सत्र में प्रश्नों को लेकर भी फैसला

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता एक सप्ताह चलने वाली कार्यवाही को लेकर 334 प्रश्नों का ड्रा कर चुके हैं। विधान सभा के 20 फरवरी से शुरू होने वाले बजट-सत्र को लेकर विधान सभा अध्यक्ष द्वारा तारांकित प्रश्नों को लेकर 50 विधायकों के नामों की पर्चियां निकाली। विधायकों के 334 तारांकित प्रश्न कार्यवाही का हिस्सा बनेंगे। वहीं 21 विधायकों ने 196 अतारांकित प्रश्न भेजे हैं। विधायक नीरज शर्मा ने 28 तारांकित प्रश्न भेजे हैं । 25 ध्यानाकर्षण प्रस्ताव, 2 गैर सरकारी संकल्प, एक प्राइवेट सदस्य विधेयक और एक अविश्वास प्रस्ताव की सूचना विधान सभा सचिवालय को प्राप्त हुई है।

राज्यसभा को लेकर तैयारी पूरी

हरियाणा की एक सीट पर भाजपा पूर्व अध्यक्ष और पूर्व विधायक सुभाष बराला की ताजपोशी लगभग तय है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के आशीर्वाद से सुभाष बराला एक बार फिर प्राइम पोस्ट लेकर ऊपरी सदन में जाने वाले हैं। बड़ी जिम्मेदारी और मुख्यमंत्री की गुड बुक वाले बराला को लेकर एक दिन पहले विधायक दल की बैठक में भी भाजपा विधायक दल के सभी विधायकों को निर्देश जारी कर दिए हैं। कुल मिलाकर सुभाष बराला का ऊपरी सदन में जाना लगभग तय है। भारतीय जनता पार्टी का हरियाणा विधानसभा में गठबंधन और निर्दलीयों को लेकर पर्याप्त संख्या बल है। इस तरह से सुभाष बराला की ताजपोशी फिर से तय है।

jindal steel hbm ad
5379487