Logo
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की सीनियर सैकेण्डरी हिंदी का पेपर आउट होने के कारण सोनीपत के परीक्षा केंद्र की परीक्षा को रद्द किया गया। साथ ही ड्यूटी स्टाफ को रिलीव कर केस दर्ज करवाया गया।

Haryana: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की सीनियर सैकेण्डरी शैक्षिक व मुक्त विद्यालय हिन्दी एवं डीएलएड रि अपीयर व मर्सी चांस विषय की परीक्षा में कुछ केन्द्रों पर अनुचित साधन के 28 मामले दर्ज हुए। बोर्ड अध्यक्ष डॉ. वीपी यादव ने बताया कि उनके स्वयं के उड़नदस्ते द्वारा भिवानी के ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित विभिन्न परीक्षा केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया गया, जहां परीक्षा शान्तिपूर्वक ढंग से संचालित हो रही थी। वहीं, सोनीपत के एक परीक्षा केंद्र में ड्यूटी में लापरवाही बरतने के चलते परीक्षा को रद्द किया गया और ड्यूटी पर मौजूद स्टाफ को रिलीव कर केस दर्ज करवाया गया। उधर, चरखी.दादरी के परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण किया और अनुचित साधन का एक केस दर्ज किया गया।

सोनीपत में पेपर लीक होने की मिली सूचना, रद्द की परीक्षा

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि परीक्षा केन्द्र राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भावड़ एक से हिन्दी विषय की परीक्षा का प्रश्र पत्र आउट होने की सूचना प्राप्त हुई। इस पर तुरन्त कार्यवाही करते हुए बोर्ड द्वारा गठित नियंत्रण कक्ष रोहतक से संचालित एसटीएफ दो उड़नदस्ते को मौके पर भेज कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। एसटीएफ दो द्वारा जांच करने पर पता चला कि परीक्षा केन्द्र से एक परीक्षार्थी द्वारा पेपर को वायरल किया गया है। एसटीएफ दो द्वारा तुरन्त प्रभाव से इस केन्द्र पर संचालित हुई परीक्षा की पवित्रता भंग होने के कारण हिन्दी विषय की परीक्षा को रद्द कर दिया। इसके अतिरिक्त सम्बन्धित परीक्षार्थी, केन्द्र अधीक्षक, उप केन्द्र अधीक्षक, ऑब्जर्वर व पर्यवेक्षक के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई गई। केन्द्र में परीक्षा ड्यूटी पर तैनात पूरे स्टाफ को तुरन्त प्रभाव से परीक्षा ड्यूटी से रिलीव कर दिया तथा जिला शिक्षा अधिकारी को तुरन्त प्रभाव से आगामी परीक्षाओं के लिए केन्द्र पर नए स्टाफ की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

पुलिस प्रशासन से भीड़ हटाने के लिए मांगा सहयोग

बोर्ड अध्यक्ष डॉ. वीपी यादव ने बताया कि कुछ परीक्षा केन्द्रों के बाहर शरारती तत्वों की भीड़ जमा होने की सूचना प्राप्त हुई, जिसके बारे पुलिस प्रशासन को परीक्षा केन्द्रों के आसपास शरारती तत्व की भीड़ इक्कठी न होने देने व व्यवस्था बनाए रखने बारे लिख दिया गया। नकल पर अकुंश लगाने के लिए गठित उड़नदस्तों द्वारा नकल के 27 मामले दर्ज किए गए। प्रदेशभर में संचालित हुई 1108 परीक्षा केन्द्रों पर सीनियर सैकेण्डरी शैक्षिक व मुक्त विद्यालय की हिन्दी विषय की परीक्षा के 211441 परीक्षार्थी एवं डीएलएड रिअपीयर व मर्सी चांस के 2318 छात्र अध्यापक प्रविष्ट हुए।

CH Govt hbm ad
5379487