Logo
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डॉ. वीपी यादव ने बताया कि उनके स्वयं के उड़नदस्ते ने जिला नूंह के परीक्षा केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया तथा नकल के 33 मामले दर्ज किए।

Bhiwani: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डॉ. वीपी यादव ने बताया कि उनके स्वयं के उड़नदस्ते ने जिला नूंह के परीक्षा केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया तथा नकल के 33 मामले दर्ज किए। निरीक्षण के दौरान परीक्षा केन्द्र रावमा विद्यालय नूंह-15 व 16 (फिरोजपुर नामक) पर कुछ युवकों को धर दबोचा, जिनके कब्जे से मिले मोबाइल फोन में प्रश्र-पत्र की फोटो मिली। फोटो में मिले प्रश्र-पत्र पर लगे क्यूआर कोड व हिडन फिचरस को डी-कोड करने पर पता चला कि ये पेपर नीकी मॉडल पब्लिक स्कूल पिनगवां-06 (बी-1) व 07 (बी-2) से वायरल किया गया है।

स्कूल संचालक ने खुद पेपर किया था वायरल

डॉ. वीपी यादव ने बताया कि जांच करने पर पाया कि खुद स्कूल संचालक व स्टाफ ने परीक्षार्थियों को पेपर वितरित करने से पूर्व फोटो खिंचकर पेपर वायरल किया था। इन केन्द्रों पर परीक्षा की पवित्रता भंग होने के कारण आज यहां संचालित हुई अंग्रेजी की परीक्षा को रद्द कर दिया गया। संबंधित परीक्षार्थियों व इन केन्द्रों पर परीक्षा ड्यूटी दे रहे प्रमुख केन्द्र अधीक्षक, केन्द्र अधीक्षक, संबंधित पर्यवेक्षक, लिपिक व अन्य संबंधित के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवा दी है। इन केन्द्रों पर परीक्षा ड्यूटी दे रहे पूरे स्टाफ को तुरन्त प्रभाव से परीक्षा ड्यूटी से रिलीव कर दिया गया तथा संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी को आगामी परीक्षाओं के लिए केन्द्र पर नए स्टाफ की व्यवस्था करने के आदेश दिए हैं।

1413 केन्द्रों पर 3,06,054 परीक्षार्थियों ने दी सेकेंडरी परीक्षा

डॉ. वीपी यादव ने बताया कि बोर्ड सचिव के उड़नदस्ते ने भी जिला-नूंह के विभिन्न परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया, जहां परीक्षा केन्द्र रावमा विद्यालय नूंह-15 व 16 और नीकी मॉडल पब्लिक स्कूल पिनगवां-06 (बी-1) व 07 (बी-2) पर नकल के 20 मामले दर्ज किए। अभी तक प्राप्त रिपोर्ट अनुसार बोर्ड के अन्य उड़नदस्तों ने नकल के 48 केस पकड़े हैं। बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि प्रदेशभर में हुई सैकेंडरी (शैक्षिक/मुक्त विद्यालय) अंग्रेजी एवं डीएलएड (रि-अपीयर/मर्सी चांस) की परीक्षा में 1413 परीक्षा केन्द्रों पर 3,06,054 परीक्षार्थी एवं डीएलएड (रि-अपीयर/मर्सी चांस) के 261 छात्र-अध्यापक प्रविष्ट हुए।

बोर्ड उड़नदस्तें ने पेपर वायरल करने वाले परीक्षार्थियों को दबोचा

डॉ. वीपी यादव ने बताया कि इसके अतिरिक्त परीक्षा केन्द्र बाल विद्या मन्दिर हाई स्कूल झज्जर-20 व राउवि छतेरा सोनीपत से अंग्रेजी विषय की परीक्षा का प्रश्र पत्र वायरल होने की सूचना प्राप्त होने पर बोर्ड द्वारा गठित उड़नदस्तों ने मौके पर पंहुचकर वायरल करने वाले परीक्षार्थियों को दबोचा। जांच उपरांत पाया कि इन परीक्षा केन्द्रों पर आज संचालित हुई अंग्रेजी विषय की परीक्षा की पवित्रता भंग हुई तथा इन केन्द्रों की आज की परीक्षा को रद कर दिया गया है। नकल में संल्पित सभी संबंधित के विरूद्ध आगामी कार्यवाही के आदेश दिए गए।

5379487