Logo
हरियाणा बोर्ड की परीक्षा में अनुचित साधन का प्रयोग करने व पेपर लीक मामले में पलवल के दो सेंटर व नूंह और गुरुग्राम के एक-एक सेंटर की परीक्षा रद्द की गई। साथ ही ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों को रिलीव कर दिया।

Bhiwani: प्रदेशभर में 1416 परीक्षा केन्द्रों पर सेकेंडरी (शैक्षिक/मुक्त विद्यालय) विज्ञान एवं डीएलएड (रि-अपीयर/मर्सी चांस) पेडागोजी ऑफ इंगलिश भाषा विषय की परीक्षाएं नकल-रहित, सुव्यवस्थित व शान्तिपूर्वक संचालित हुई। उड़नदस्तों द्वारा निरीक्षण के दौरान कुछ परीक्षा केन्द्रों पर अनुचित साधन के कुल 72 मामले दर्ज किए गए। मंगलवार को सेकेंडरी परीक्षा में 3,10,554 परीक्षार्थी एवं डीएलएड (रि-अपीयर/मर्सी चांस) में 193 छात्र-अध्यापक प्रविष्ट हुए। कुछ परीक्षा केंद्रों पर अनुचित साधन का प्रयोग करते हुए पाया गया, जहां के सेंटर रद्द करने पड़े।

नूंह व पलवल में फ्लाइंग ने मारा छापा

बोर्ड अध्यक्ष डॉ. वीपी यादव ने बताया कि उनके उड़नदस्ते द्वारा जिला-नूंह व पलवल के विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर छापेमारी की। निरीक्षण के दौरान जिला नूंह के परीक्षा केन्द्र प्रभात वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय छछेड़ा नूंह-22 पर एक एवं जिला-पलवल के परीक्षा केन्द्र केएम पब्लिक वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मंडकोला-3 पर अनुचित साधन के छह मामले दर्ज किए। बोर्ड सचिव के उड़नदस्ते द्वारा जिला नूंह के आठ परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया, जहां नकल के 12 केस पकड़े। परीक्षा केन्द्र रावमा विद्यालय मांडीखेड़ा (नूंह) पर नियुक्त पर्यवेक्षक शालिम पीआरटी, राप्रा पाठशाला जरगोली व मोहम्मद यूनूस पीआरटी राप्रा पाठशाला फिरोजपुर डाहर को परीक्षा ड्यूटी में कोताही बरतने के कारण परीक्षा ड्यूटी से कार्यभार मुक्त किया।

पेपर वायरल करने वालों को धर-दबोचा

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि जिला नूंह, पलवल व गुरुग्राम से विज्ञान विषय की परीक्षा का प्रश्र पत्र आउट होने की सूचना मिली। इस पर तुरंत कार्यवाही कर बोर्ड के उड़नदस्तों द्वारा मौके पर पहुंचकर एल्फा न्यूमेरिक कोड, क्यूआर कोड व हिडन फीचर की सहायता से पेपर वायरल करने वालों को धर-दबोचा। विज्ञान विषय की परीक्षा की पवित्रता भंग होने के चलते जिला-नूंह के परीक्षा केन्द्र कंट्री ग्रामर स्कूल, नूंह-24, जिला-पलवल के रावमा विद्यालय अलावलपुर-2 व 3 तथा जिला-गुरुग्राम के परीक्षा केन्द्र रावमा विद्यालय हरचंदपुर पर मंगलवार को संचालित हुई परीक्षा को रद्द कर दिया गया।

ड्यूटी में कोताही बरतने पर संबंधित स्टाफ को ड्यूटी से किया रिलीव

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि संबंधित परीक्षार्थियों, पर्यवेक्षकों व फोटो खिंचने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवा दी। संबंधित स्टाफ को परीक्षा ड्यूटी में कोताही बरतने पर ड्यूटी से रिलीव कर दिया गया। बोर्ड द्वारा गठित उड़नदस्तों द्वारा प्रदेशभर में नकल के 53 मामले दर्ज किए। कुल 1065 परीक्षा केन्द्रों पर संचालित होने वाली सीनियर सेकेंडरी (शैक्षिक/मुक्त विद्यालय) शारीरिक शिक्षा तथा डीएलएड (रि-अपीयर/मर्सी चांस) की परीक्षा में 90296 परीक्षार्थी प्रविष्ट होंगे।

CH Govt hbm ad
5379487