Logo
Health Facilities in Haryana: सीएम सैनी ने एक बड़ा ऐलान किया है। सीएम ने कहा है कि हरियाणा सरकार रिटायर्ड सैनिकों और उनके परिवारों के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं को विकसित करेंगी।

Health Facilities in Haryana: हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने रिटायर्ड सैनिकों और उनके परिवारों के लिए एक बड़ा ऐलान किया है। सीएम सैनी ने कहा है कि हरियाणा सरकार रिटायर्ड सैनिकों और उनके परिवारों की स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने जा रही है। जिसके लिए सरकार भारतीय सेना के साथ मिलकर जरूरत के आधार पर अलग-अलग शहरों में सेना के पॉलीक्लिनिकों के समान स्वास्थ्य सुविधाएं विकसित करेंगी।  

जानकारी के अनुसार, इस पहल का उद्देश्य है कि सैन्यकर्मी और उनका परिवार आसानी से अपने घरों के नजदीक स्वास्थ्य सेवाओं तक आसानी से पहुंच सकें। सीएम सैनी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता के दौरान कहा कि आज पंचकूला, अंबाला और हिसार में सेना के अस्पताल और पॉलीक्लिनिक काम कर रहे हैं। ऐसे में यह जरूरी है कि सैनिकों की मांग को देखते हुए दूसरे स्थानों पर भी स्वास्थ्य सुविधाएं विकसित होनी चाहिए।

स्वास्थ्य सुविधाओं को विकसित किया जाएगा
सीएम नायब सैनी का कहना है कि हरियाणा सरकार स्वास्थ्य सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए आवश्यक संसाधन उपलब्ध कराएगी। सैनी का यह भी कहना है पूर्व सैनिकों की मांग है कि  रेवाड़ी, रोहतक और महेंद्रगढ़ जैसे क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाएं विकसित होनी चाहिए। आपको बता दें कि इन क्षेत्रों में पूर्वी सैनिकों की ज्यादा संख्या है। उनकी मांग है कि यदि यहां पर चिकित्सा संस्थानों को स्थापित कर दिया जाएगा तो सैनिकों और पूर्व सैनिकों के साथ उनके परिवारों को भी फायदा होगा।

अस्पतालों को अपग्रेड किया जाएगा 
सीएम सैनी ने कहा कि हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी (BJP) राज्य भर में लगातार चिकित्सा बुनियादी ढांचे को विकसित करने में लगी हुई है। लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिले इसके लिए  उप-स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं। उन्होंने ये भी कहा कि मौजूदा अस्पतालों को अपग्रेड किया जा रहा है। इसके अलावा नर्सिंग कॉलेजों के साथ-साथ प्रत्येक जिले में एक मेडिकल कॉलेज की स्थापना की जाएगी ताकि राज्य में डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ की कमी को दूर किया जा सके। 

5379487