Logo
Haryana Food Recipe: हरियाणा की केर सांगरी की सब्जी और अलसी के लड्डू का स्वाद लेना चाहते हैं, तो आप घर पर ही आसान विधि से इसे बना सकते हैं। जानिये इन व्यंजन को बनाने की विधि।

Haryana Food Recipe: हरियाणा अपनी संस्कृति को लेकर दुनियाभर में प्रसिद्ध है। यहां के पारंपरिक पहनावे, लोकगीत और नृत्य के लिए फेमस है। अगर खाने पीने की बात की जाए तो हरियाणवी दूध और दही से बनी चीजों को खासा पसंद करते हैं। यही नहीं, यहां के लोगों को मीठे का भी शौक है। वैसे तो हरियाणा के मुख्य भोजन में मक्के की रोटी, बाजरे की  खिचड़ी, चूरमा शामिल है। लेकिन यहां पर केर सांगरी की सब्जी और बदलते मौसम के साथ अलसी लड्डू भी चाव से खाए जाते हैं। इस लेख में इन व्यंजनों को बनाने की विधि भी बताई गई है ताकि घर पर बनाकर आप इसका आनंद ले सकें।

केर सांगरी की सब्जी

KAIR SANGIRI SABJI
केर सांगरी की सब्जी।

वैसे तो केर सांगरी की सब्जी राजस्थान की फेमस सब्जी में से एक है।अब इसके स्वाद की पहुंच हरियाणा राज्य में भी है। हरियाणा के लोग इस सब्जी को शौक से खाते हैं। इस चटपटी और स्वादिष्ट सब्जी को पूरी और पराठों के साथ सर्व किया जाता है। तैयार हो जाने के बाद कैर सांगरी की सब्जी को फ्रिज में 3 से 4 दिन तक स्टोर करके भी रखा जा सकता है। बता दें कि यह सब्जी औषधीय गुणों के लिए भी जानी जाती है ,इसलिए  विदेशों में भी इस सब्जी की डिमांड है।

सामग्री

एक कप कैर सांगरी, देसी घी, हरा पत्ता धनिया, किशमिश, साबुत जीरा, हींग, साबुत लाल मिर्च, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, अमचूर पाउडर और स्वादानुसार नमक इत्यादि।

बनाने की विधि

सबसे पहले केर सांगरी के पीछे मोटे डंठल को तोड़ लें। इसके बाद सांगरी को करीब 10 घंटे के लिए पानी में भिगो देना है। इसके बाद  2 से 3 बार सब्जी को पानी से अच्छे से धो लीजिए। इसके बाद सांगरी को पानी में उबाल लें। यह जरूर देख लें कि सांगरी मुलायम हुई है या नहीं। इसके बाद कुकर में देसी घी गर्म कर लें।

इसके बाद घी में हींग और जीरा डाल दें और इसमें हल्दी,धनिया, साबुत लाल मिर्च डाल कर अच्छे से भून लीजिए। मसाला जब अच्छे से पक जाए तो इसमें सांगरी को डाल दें। इसके बाद सब्जी में अमचूर पाउडर और नमक डाल दीजिए। कुकर बंद करके सब्जी को धीमी आंच पर सीटी आने तक पकाएं। सब्जी पक जाने के बाद ऊपर से हरी धनिया पत्ती डालकर सर्व करें।

अलसी के लड्डू

HARYANA FOOD
अलसी के लड्डू।

हरियाणा के लोग अलसी की पिन्नी भी काफी पसंद करते हैं। अलसी की पिन्नी अलसी के बीजों से बने लड्डू हैं। यह एक ऐसी मिठाई है, जिसका स्वाद के साथ-साथ स्वास्थ्य से भी गहरा नाता है। यह बच्चों और बड़ो के लिए पौष्टिक मिठाई है। आमतौर पर सर्दियों में इस मिठाई को खाया जाता है। इन लड्डूओं को बनाकर स्टोर करके भी रखा जा सकता है। अलसी में ओमेगा-3 और आयरन जैसे जरुरी पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। अलसी सर्दी, जुकाम, खांसी, जोड़ों के दर्द सभी में फायदा पहुंचाती है।

सामग्री

अलसी की पिन्नी बनाने के लिए अलसी, गेहूं का आटा, चीनी, घी, अखरोट, गोंद, बादाम, काजू , 7 से 8 इलायची, किशमिश इन सभी सामग्री की जरूरत पड़ेगी।  

अलसी के लड्डू बनाने की विधि

सबसे पहले कढ़ाई गर्म कर लें और उसमें अलसी डालकर अच्छे से भून लीजिए। अलसी तब तक पकाना है जब तक उसमें चटचट की आवाज न आए। जब अलसी अच्छे भून जाए तो उसे अलग प्लेट में निकालकर ठंडा कर लीजिए। ठंडा होने के बाद अलसी को मिक्सी में दरदरा पीस लीजिए। इसके बाद कढ़ाही  में घी डाल लीजिए और गर्म हो जाने के बाद इसमें आटा डालकर उसे हल्का ब्राउन होने तक भून लीजिए। इसके बाद भूने आटे को थाली में निकाल लें। इसके बाद कढ़ाही में फिर से घी गर्म कर लें और इसमें गोंद डालकर फूलने तक धीमी आंच पर भून लीजिए।

Also Read: हरियाणवी अंदाज में बनाएं लड्डू, चूरमा और बाजरे की खिचड़ी, मेहमान भी चाट लेंगे अंगुलियां; पढ़िये रेसिपी

गोंद के भून जाने और ठंडा होने के बाद इसे थाली में इसे पीसकर बारीक कर लीजिए। गोंद तल जाने के बाद बचे हुए घी में पिसी हुई अलसी को केवल 5 मिनट के लिए फिर से भून लें और थाली में निकाल लीजिए। इसके बाद कढ़ाही में एक तार की चाशनी तैयार कर लीजिए। तैयार चाशनी में भूना हुआ आटा, अलसी, कटे हुए मेवे ( बादाम ,काजू ) गोंद और इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिला लीजिए। इस मिश्रण के लड्डू बना लें और लड्डू के ऊपर 1 काजू का टुकड़ा लगाकर सर्व करें।

5379487