Logo
हरियाणा के जींद की जनता लोकसभा चुनावों में तीन लोकसभा क्षेत्रों के उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेगी। जींद को तीन लोकसभा क्षेत्रों में बांटा हुआ है और तीनों क्षेत्रों में कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी।

Jind: जिले के लोग 25 मई को होने वाले लोकसभा चुनाव में तीन लोकसभा क्षेत्रों के प्रत्याशियों के भाग्य की इबारत लिखेंगे। इसमें हिसार, सोनीपत, सिरसा लोकसभा क्षेत्र शामिल हैं। जींद, सफीदों, जुलाना सोनीपत लोकसभा के अंतर्गत आते हैं। जबकि उचाना विधानसभा हिसार लोकसभा के अंतर्गत आता है। नरवाना विधानसभा क्षेत्र सिरसा लोकसभा के अंतर्गत आता है। महत्वपूर्ण यह है कि तीनों लोकसभा सीट हॉट हैं। तीनों लोकसभा सीटों का केंद्र बिंदू भी जींद है। हिसार में कांग्रेस से जयप्रकाश तो भाजपा से रणजीत चौटाला चुनाव मैदान में हैं। वहीं सोनीपत लोकसभा क्षेत्र से भाजपा के मोहनलाल बडौली व कांग्रेस के सतपाल ब्रह्ममचारी हैं। इसी तरह सिरसा से अशोक तंवर व कुमारी सैलजा चुनाव मैदान में है। जबकि निर्दलीय व अन्य पार्टियों के प्रत्याशी भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

पहले होगा मॉकपोल और फिर होगा मतदान

लोकसभा चुनाव को लेकर मतदान प्रक्रिया से पहले मॉकपोल करवाया जाएगा। जिला प्रशासन ने इस बात को लेकर पूरे प्रयास किए हैं कि हर हाल में सात बजे मतदान प्रक्रिया शुरू हो। मतदान प्रक्रिया में देरी न हो, इसको लेकर चुनाव कर्मियों को वीवीपैट व ईवीएम मशीनों की जानकारी दी गई है। बाकायदा चुनाव कर्मियों को मशीनों तथा चुनाव आयोग की हिदायतों को लेकर हर जानकारी मुहैया करवाई गई है।

मॉकपोल की पर्चियों को संभाल कर रखने के निर्देश

चुनाव कर्मियों को निर्देश थे कि 25 मई को मतदान शुरू होने से पहले वो मॉकपोल करेंगे। इस दौरान वीवीपैट मशीन में जो पर्चियां इकट्ठी हो जाएं, उन्हें मशीन से बाहर अवश्य निकालना होगा। इन पर्चियों को इधर-उधर नहीं फेंकना है और रिकार्ड के लिए इन पर्चियों को अपने पास रखने की भी बात कही गई।

देर सायं ही मतदान केंद्र स्थापित हुए

पोलिंग पार्टियों को शुक्रवार को ही ईवीएम तथा वीवीपैट एवं अन्य चुनावी सामग्री देकर मतदान केंद्रों के लिए रवाना कर दिया गया। सामान मिलते ही इन पोलिंग पार्टियों ने सायं ही अपने-अपने मतदान केंद्र स्थापित करने सुनिश्चित किए। लोकसभा चुनाव को लेकर कोई गड़बड़ी न हो, इसके लिए सभी पोलिंग पार्टियों को चुनाव संबंधी आखिरी प्रशिक्षण प्रदान किया गया। प्रशिक्षण देने के बाद ही उन्हें चुनावी सामग्री देकर मतदान केंद्रों की तरफ रवाना किया गया।

5379487