Logo
हरियाणा में नए साल में प्रदेशवासियों को बिजली की आपूर्ति बेहतर ढंग से जारी रहेगी। बिजली कंपनियों की ओर से इसके लिए पर्याप्त व्यवस्था कर ली गई है। मार्च तक किसी भी प्रकार का कोई बिजली संकट और कटौती जैसे आसार नहीं है।

Haryana: नए साल में प्रदेशवासियों को बिजली की आपूर्ति बेहतर ढंग से जारी रहेगी। बिजली कंपनियों की ओर से इसके लिए पर्याप्त व्यवस्था कर ली गई है। मार्च तक किसी भी प्रकार का कोई बिजली संकट और कटौती जैसे आसार नहीं है। आंकड़ों पर गौर करें तो नए साल में एक जनवरी-2024 को 2 करोड़ 11 लाख यूनिट की खपत कृषि क्षेत्र में हुई। इसके अलावा इंडस्ट्री में 3 करोड़ 62 लाख यूनिट खपत हुई है।

ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में करीब साढे 7 लाख यूनिट की खपत

ग्रामीण घरेलू क्षेत्र में 3 करोड़ 8 लाख यूनिट बिजली की खपत हुई, जबकि शहरी क्षेत्र में चार करोड़ 49 लाख यूनिट की खपत नए साल के जश्न और बाकी कामों में हुई है। दिसंबर अंत में और जनवरी के पहले दिन 13 करोड़ और साढ़े 13 करोड़ तक बिजली की यूनिट खपत हो रही है। इतना ही नहीं, दिसंबर 2023 अंतिम सप्ताह में 14 करोड़ 50 लाख यूनिट अंत के 5 दिनों के दौरान खपत हुई। 25 दिसंबर से लेकर 31 दिसंबर तक हर दिन 14 करोड़ से ऊपर यूनिट प्रति दिन के हिसाब से खपत हुई। इसके बावजूद विभाग के पास पर्याप्त मात्रा में पावर की उपलब्धता है।

पावर प्लांट में नहीं बिजली की कमी

पावर प्लांटों की बात करें तो पानीपत में 6 और 7 नंबर यूनिट चल रही है, जबकि आठ नंबर बंद है।  यमुनानगर की एक और दो यूनिट चालू हैं। बिजली निगमों (कंपनियों) के साथ करार के तहत अडानी पावर की 7 और 8 नंबर यूनिट चालू है, इसके अलावा इंदिरा गांधी थर्मल पावर प्लांट झज्जर की एक, दो और तीन नंबर यूनिट चालू है। राजीव गांधी थर्मल प्लांट (खेदड़) हिसार की एक यूनिट मेंटेनेंस के कारण बंद और दूसरी चल रही है। बिजली कंपनियां और उनके विशेषज्ञों का कहना है कि फिलहाल डिमांड कम है, जबकि उनके पास पर्याप्त बिजली सप्लाई है।

गत वर्ष के आंकड़े कुछ इस तरह रहे

पिछले साल आंकड़ों पर गौर करें तो दिसंबर 2022 में खपत लगभग इस साल के बराबर या फिर कम रही थी। दिसंबर के अंतिम सप्ताह में 26 दिसंबर को 14.23 लाख यूनिट बिजली की खपत हुई। साल 2022 के अंत में 31 दिसंबर को पिछले साल 13 करोड़ 83 लाख यूनिट बिजली की खपत हुई थी। प्रदेश में कुछ पावर प्लांट की यूनिट बंद चल रही है क्योंकि वहां मेंटेनेंस और ओवरहालिंग का काम चल रहा है। बताया गया है कि हिसार और पानीपत की यूनिटों में मेंटेनेंस का काम चल रहा है। लेकिन पावर कट कहीं भी नहीं है।

5379487