Logo
HSSC Constable Recruitment 2024:  हरियाणा में पुलिस कॉन्स्टेबल के छह हजार पदों पर भर्ती निकाली गई है। 20 फरवरी से ऑनलाइन आवेदन भरा जा सकता है।

HSSC Constable Recruitment 2024: हरियाणा में पुलिस कॉन्स्टेबल के छह हजार पदों के लिए भर्ती निकाली गई है। इनमें पुरुष कॉन्स्टेबल के पांच हजार पद और महिला कॉन्स्टेबल के लिए एक हजार पद शामिल हैं। उम्मीदवार  20 फरवरी से 21 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए आवेदकों को रजिस्ट्रेशन फीस नहीं देनी हागी। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए hryssc.com पर जाना होगा।

भर्ती में देरी के कारण आयु सीमा में दी गई छूट

सरकार ने इस भर्ती में देरी के कारण उम्मीदवारों को आयु सीमा में 3 साल की छूट दी है। इस पद के चयन प्रक्रिया में सबसे पहले फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट और फिजिकल स्क्रीनिंग होगी। अंत में लिखित परीक्षा होगी। वहीं, इस लिखित परीक्षा का वेटेज 94.4 प्रतिशत तय किया गया है। साथ ही लेवल 3 के तहत चयनित उम्मीदवारों को 21,700 रुपये प्रति माह वेतन दिया जाएगा।

24 हजार उम्मीदवारों का होगा पहला बैच

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की ओर से पहले CET पास उम्मीदवारों को मेरिट के आधार पर तय किए गए पदों से 4 गुना को बुलाया जाएगा। यह चार गुना कैटेगरी के हिसाब से होंगे। यानी 6 हजार पदों के लिए 24 हजार युवाओं का पहला बैच बुलाया जाएगा। फिर इनका फिजिकल जांच होगी। इसमें जितने युवा फेल होंगे, उतने ही CET में उनसे नीचे अंक वालों को बुलाया जाएगा। यह प्रक्रिया तब तक चलेगी, जब तक लिखित परीक्षा के लिए निर्धारित पदों के चार गुना का चयन नहीं होता। लिखित परीक्षा के बाद फाइनल रिजल्ट जारी होगा। बता दे कि इससे पहले लिखित परीक्षा में 7 गुना उम्मीदवारों को बुलाया जाता था।

Also Read: Haryana JBT schedule 2024: हरियाणा एनटीटी और जेबीटी परीक्षा का शेड्यूल जारी, जानें कब आएगा एडमिट कार्ड

कैसे कर सकेंगे आवेदन

-सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट hssc.gov.in पर जाना होगा।

-होमपेज पर दिए गए एक्टिव लिंक पर क्लिक करें।

-इसके बाद आवेदन करें के बटन पर क्लिक करना होगा।

-फॉर्म भरना शुरू करें और अपने स्कैन किए गए दस्तावेजों जैसे फोटो, हस्ताक्षर, जाति प्रमाण पत्र, शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र आदि अपलोड करें।

-अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करें और जरूरत के लिए फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल लें।

5379487