Logo
हरियाणा में लंबे समय से हरियाणा पुलिस में भर्ती का सपना देख रहे युवाओं का इंतजार मंगलवार देर सायं खत्म हो गया। सरकार ने हरियाणा पुलिस में छह हजार कांस्टेबल भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 20 फरवरी से शुरू कर दी।

नितेश कुमार, Narnaul: लंबे समय से हरियाणा पुलिस में भर्ती का सपना देख रहे युवाओं का इंतजार मंगलवार देर सायं खत्म हो गया। सरकार ने हरियाणा पुलिस में छह हजार कांस्टेबल भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 20 फरवरी से शुरू कर दी। जिसके बाद साइबर कैफे पर आवेदन करने वाले युवाओं की भीड़ दिखाई दी। बता दें कि काफी इंतजार के बाद सरकार ने 12 फरवरी को नोटिफिकेशन जारी कर युवाओं को राहत दी थी। जिसमें 20 फरवरी से आवेदन प्रक्रिया शुरू करने की बात कही गई। इसके चलते 20 फरवरी को युवा दिनभर विभाग का पोर्टल ओपन होने का इंतजार करते रहे, लेकिन पोर्टल सायं सात बजे शुरू किया गया। जिसके बाद बेरोजगार युवाओं की साइबर कैफे की दुकानों पर भीड़ देखने को मिली।

पुलिस भर्ती में आयु का सबसे अहम रोल

बता दें कि युवाओं को सीईटी पास किए हुए एक वर्ष हो चुका है। पुलिस भर्ती में आयु का सबसे अहम रोल होता है। ऐसे में कोविड की वजह से बहुत से युवा ओवरएज हो चुके है। विभाग ने कोविड के चलते युवाओं को आयु में तीन साल की छूट दी है। ऐसे में भर्ती के लिए आयु की शर्त में 18 से 25 वर्ष निर्धारित की है तथा आरक्षित वर्ग अनुसार छूट का लाभ भी मिलेगा। इस भर्ती में आयु की गणना एक फरवरी से की जाएगी। कोविड के समय को देखते हुए भर्ती बोर्ड ने सभी कैटेगरी के लिए वन टाइम तीन साल की छूट दी है और आरक्षित वर्ग अधिकतम पांच वर्ष की छूट ले सकता है। इस भर्ती में छह हजार पुलिस कांस्टेबल लेने है, जिसमें पांच हजार पुरुष व एक हजार महिलाएं शामिल है।

सीईटी फार्म में प्रयोग मोबाइल नंबर व ई-मेल आईडी जरूरी

सीईटी फार्म भरते समय उम्मीदवार ने जो मोबाइल नंबर व ई-मेल आईडी प्रयोग की है, वो हरियाणा पुलिस का आवेदन करते समय जरूरी है, क्योंकि पहले स्टेप में सीईटी पंजीकरण संख्या दर्ज करते ही उन पर ओटीपी जाता है। ओटीपी वेरिफाई होने के बाद आवेदक आगे की सभी जानकारी दर्ज कर सकता है। वहीं उम्मीदवार ने जो फोटो सीईटी फार्म भरते समय अपलोड की थी, यदि वही फोटो अपलोड करता है तो बेहतर रहेगा। सीईटी फार्म में दर्ज जानकारी ही सर्वर उठाएगा, इसलिए जो जानकारी सीईटी फार्म में दर्ज हुई है, उनको बदलना संभव नहीं है। यहां पर जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में हुई ग्रुप सी की भर्ती में केवल उन्हीं उम्मीदवारों को शामिल किया, जो सीईटी व विभाग के फार्म में सेम जानकारी व दस्तावेज दर्ज किए थे।

इस प्रकार भरे जाएंगे 6 हजार पद

कैटेगरी वाइज छह हजार पदों में पांच हजार पुरुष व एक हजार महिलाओं की भर्ती की जाएगी। पुरुषों की जनरल कैटेगरी में 1800 पद, एससी 900, बीसीए 700, बीसीबी 400, ईडब्ल्यूएस 500, ईएसएम जनरल 350, ईएसएम एससी 100, ईएसएम बीसीए 100, ईएसएम बीसीबी के 150 पद आरक्षित है। वहीं महिलाओं के एक हजार पदों में जनरल के 360, एससी 180, बीसीए 140, बीसीबी 80, ईडब्ल्यूएस 100, ईएसएम जनरल 70, ईएसएम एससी 20, ईएसएम बीसीए 20, ईएसएम बीसीबी के 30 पद आरक्षित किए गए है।

फिजिकल टेस्ट के नहीं मिलेंगे अंक

सरकार एक्शन मोड में है, इसलिए आवेदन के तुरंत बाद उम्मीदवारों को हाइट, चेस्ट परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। जो उम्मीदवार पीएमटी को पास करेंगे, उनको दौड़ के लिए बुलाया जाएगा। इस तरह जो उम्मीदवार फिजिकल टेस्ट पास करेंगे, वे ही 94.5 अंक की लिखित परीक्षा दे सकते है। इस तरह अबकी बार फिजिकल टेस्ट के अंक नहीं मिलेंगे। पुलिस भर्ती की फाइनल लिस्ट 100 अंक की लगेगी, जिसमें 5.5 अंक एडिशनल वेटेज के लिए निर्धारित है।

5379487