Logo
Haryana PRT 2024:  हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने  प्राथमिक शिक्षक परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। यह परीक्षा 28 सितंबर को होने वाली है। चलिए बताते हैं एडमिट कार्ड कहां से करें डाउनलोड।

Haryana PRT 2024: प्राथमिक शिक्षक परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी हो गया है। एचएसएससी ने परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी करते हुए साफ कर दिया है कि यह परीक्षा एक ही शिफ्ट में होने वाली है। खास बात है कि प्राथमिक शिक्षक परीक्षा की तैयारी के लिए अब बिलकुल भी वक्त नहीं बचा है, एचएसएससी ने साफ कर दिया है कि परीक्षा 28 सितंबर को होने वाला है। चलिए बताते हैं आप कैसे अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

शाम की शिफ्ट में होगी परीक्षा

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट hssc.gov.in पर जाकर आप अपना एडमिट कार्ड जारी कर सकते हैं। इसके लिए आपको एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि की जरूरत पड़ेगी। बताते चलें कि यह परीक्षा एक ही पाली में होगी, जो दोपहर 3:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक के बीच आयोजित किया जाएगा। इस परीक्षा के सभी अभ्यार्थी ध्यान रखें कि परीक्षा केंद्र पर आपको अपने एडमिट कार्ड के साथ एक फोटो युक्त आधिकारिक पहचान पत्र लेकर जाना है, इसके बिना आपको परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

एडमिट कार्ड कैसे करें डाउनलोड

Step-1: HSSC की आधिकारिक वेबसाइट hssc.gov.in को ओपन करें
Step-2: होम पेज पर दिख रहे Public Notice ऑप्शन पर क्लिक करें
Step-3: इसके बाद प्राइमरी टीचर एडमिट कार्ड डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें
Step-4: अपना लॉगिन डिटेल दर्ज करें, इसके साथ ही एडमिड कार्ड आ जाएगा

सिर्फ 95 अंकों की होगी परीक्षा

बताते चलें कि इस परीक्षा के तहत मेवात कैडर में ग्रुप सी में खाली 1,456 शिक्षक पदों को भरा जाएगा। परीक्षा में कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे और प्रत्येक सही उत्तर के लिए आपको 0.95 अंक मिलेंगे। बताते चलें कि हाईकोर्ट के फैसले के बाद आयोग ने सामाजिक-आर्थिक अंकों के लिए वेटेज को घटाया है, इसी कारण से परीक्षा सिर्फ 95 अंकों की ही होगी। सभी प्रश्नों को करना अनिवार्य होगा, जो कि हिन्दी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में होंगे।

ये भी पढ़ें:- हरियाणा में युवाओं के लिए सुनहरा अवसर: शिक्षक भर्ती के लिए तिथि की घोषणा, जाने आवेदन से जुड़ी तमाम डिटेल्स

5379487