Logo
हरियाणा लोक सेवा आयोग ने सिविल जज भर्ती के लिए प्रारंभ परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम अपलोड किया गया है। आयोग के नोटिफिकेशन के अनुसार साइट पर परीक्षार्थी का रोल नंबर और पूरा विवरण अपलोड किया गया है।

Haryana: हरियाणा लोक सेवा आयोग ने सिविल जज भर्ती के लिए प्रारंभ परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम अपलोड किया गया है। आयोग के नोटिफिकेशन के अनुसार साइट पर परीक्षार्थी का रोल नंबर और पूरा विवरण अपलोड किया गया है। मास्टर कॉपी प्रश्न पत्र की लास्ट आंसर की भी अपलोड की गई है। जल्द ही हरियाणा लोक सेवा आयोग मुख्य लिखित परीक्षा के लिए शॉर्ट-लिस्ट किए गए उम्मीदवारों के रोल नंबर की घोषणा करे।

कंप्यूटर जेनरेटेड है परीक्षा परिणाम

हरियाणा लोक सेवा आयोग के प्रवक्ता ने बताया कि प्रारंभिक परीक्षा परिणाम जारी किया है, जिसके नोटिस में यह बताया गया है कि परिणाम कंप्यूटर-जेनरेटेड हैं। इसकी तैयारी में उचित सावधानी बरती गई है, लेकिन त्रुटि की संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता। आयोग किसी भी त्रुटि को सुधारने का अधिकार सुरक्षित रखती है। अगर किसी व्यक्ति को अपने परिणाम में कोई समस्या लगती है तो वह विभाग में आकर शिकायत दर्ज करवा सकता है।

हरियाणा लोकसेवा आयोग भरेगा 174 पद

सरकार के इस भर्ती अभियान से आयोग 174 पदों को भरेगा। पंजीकरण प्रक्रिया 5 जनवरी को शुरू हुई और 31 जनवरी को समाप्त हुई थी। प्रारंभिक परीक्षा 3 मार्च को राज्य भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर एक पाली में सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक आयोजित की गई थी। परीक्षा की अवधि 2 घंटे थी। परीक्षा में 125 प्रश्न थे, जिनमें से प्रत्येक 4 अंक का था और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.8 अंक यानी 20 प्रतिशत या कहें 1/5 अंक की नेगेटिव मार्किग थी।

वेबसाइट से डाउनलोड करें परिणाम

उम्मीदवार सबसे पहले आयोग  की आधिकारिक वेबसाइट highcourtchd.gov.in पर जाए। होम पेज पर परिणामों से संबंधित अनुभाग या लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद 3 मार्च को एचसीएस (JB) प्रारंभिक परीक्षा में अर्हता प्राप्त उम्मीदवार मुख्य परीक्षा में बैठने के लिए पात्र होंगे। मुख्य परीक्षा 900 अंको की होगी, जिसमें पांच लिखित पेपर शामिल होंगे। परीक्षा व्यक्तिपरक/कथात्मक प्रकार की होगी और भाषा के पेपर को छोड़कर अंग्रेजी माध्यम में आयोजित की जाएगी।

5379487