Logo
हरियाणा के डिपो होल्टर सरकार पर अपनी बात नहीं सुनने के आरोप लगा 18 दिन से हड़ताल कर रहे हैं। सरकार ने 1.55 करोड़ लाख लोगों का राशन डिपो पर भेज दिया है, परंतु डिपो होल्डर द्वारा राशन नहीं बांटने से पात्रों के चूल्हे नहीं जल रहे हैं।

Fatehabad। प्रदेश में पिछले 18 दिनों से प्रदेश के राशन डिपूओं पर ताला लटका हुआ है। डिपू होल्डरों का कहना है कि सरकार उनकी बात नहीं सुन रही। अब उन्होंने हड़ताल को 20 जनवरी तक बढ़ा दिया है। डिपू होल्डरों की हड़ताल के चलते 39 लाख राशन कार्ड धारकों के चूल्हे नहीं जल रहे। इस वजह से प्रदेश की 1 करोड़ 55 लाख की आबादी सरकारी राशन से वंचित है। सरकारी दुकानों से मिलने वाला राशन अब गरीबों के घर नहीं जा रहा, कारण है डिपू होल्डरों की अपनी मांगे। जिसके चलते वह सचिवालय के बाहर धरनारत है। बता दें कि डिपो संचालक सरकार से उन्हें सरकारी कर्मचारी घोषित करने की मांग कर रहे हैं। साथ ही उन्होंने सरकार से कमीशन में बढ़ोतरी की भी मांग की है।

गुजरात की तर्ज पर मांग रहे मानदेय

डिपो संचालक हरियाणा में गुजरात सरकार की तर्ज पर उन्हें मानदेय दिया जाए। राशन डिपू धारकों ने मांग पत्र में उन्होंने कहा की 200 रुपए प्रति क्विंटल वाली मार्जिन मनी बढ़ोतरी से राशन डिपो धारको को छिना झपटी होगी, इसलिए राशन डिपो धारकों को गुजरात सरकार की तर्ज पर कम से कम 30 हजार रुपए महीना मानदेय देने के रूप में सुनिश्चित किया जाए ताकि डिपू धारक इस महंगाई के समय में अपना परिवार पाल सके। राशन डिपू धारको की उम्र 60 वर्ष के बाद राशन डिपू बंद करने को लेकर शर्त हटाई जाए। उन्होंने कहा कि ऐसी अनुचित शर्त का कोई औचित्य नहीं बनता। राशन डिपो धारकों का सविंदा कर्मचारी कर उम्रदराज राशन डिपू धारकों की सेवानिवृत्त पर 15 हजार रुपए मासिक पेंशन लगाई जाए।

राशन पूरा करने की मिले अनुमति

राशन वितरण के दौरान कम से कम 2 प्रतिशत घटोती दी जाए व निरीक्षण के दौरान 5 क्विंटल तक राशन कम या ज्यादा पाए जाने पर राशन को पूरा करने की अनुमति दी जाए। कोरोना काल के दौरान अपनी जान गंवाने वाले राशन डिपू धारको को डिपू उनके परिवार के नाम ट्रांसफर किया जाए व जान गंवाने वाले परिवार को राजस्थान सरकार की तर्ज पर 50 लाख रुपए मुआवजा राशि दी जाए।

डिपू होल्डर बोले, मांगे नहीं मानी तो नहीं बंटेगा राशन

राशन डिपू धारकों की हडताल के चलते प्रदेश में कुल 39 लाख राशन कार्ड धारक है, जिसमें से 1 करोड़ 55 लाख लाभर्थियों पर असर पड़ रहा है। राशन न मिलने के कारण ये गरीब परिवार भूखा रहने को मजबूर हैं। प्रदेशभर में खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की ओर से 39 लाख राशन कार्ड धारकों को गेहूं, चीनी, बाजरा, सरसों का तेल मिलता है। सरकार की ओर से अभी जनवरी मास का राशन भी डिपूओं पर भेज दिया गया है लेकिन डिपू धारक राशन वितरण करने से स्पष्ट इंकार कर रहे हैं। उन्होंने चेतावनी दे रखी है कि जब तक सरकार उनकी मांगों को नहीं मानती, वह राशन का वितरण नहीं करेंगे।

राशन कार्ड धारकों में बढ़ रहा है रोष

राशप डिपू होल्डरों की हड़ताल के कारण खासकर बीपीएल परिवारों को राशन के लिए डिपू पर चक्कर लगाने पड़ रहे है। फतेहाबाद के इन्द्रा नगर निवासी आशा रानी ने बताया कि उन्हें पहले महीने के पहले हफ्ते में राशन मिल जाता था, अब डिपू बंद पड़ा है। बताया गया है कि डिपू संचालक हड़ताल पर हैं। ऐसे ही ठाकर बस्ती निवासी सुंदर लाल का कहना है कि उन्हें राशन न मिलने से परेशानी हो रही है। जब वे प्रतिदिन डिपू होल्डर को फोन कर पूछते हैं तो कोई जवाब नहीं मिल रहा।

5379487