Logo
हरियाणा में एक बार फिर से डाक्टरों की कमी को दूर करने के लिए भर्ती की प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी है। जल्द ही प्रदेश के मेडिकल कॉलेजों को विशेषज्ञ डॉक्टर मिलेंगे।

Haryana: सूबे में एक बार फिर से डाक्टरों की कमी को दूर करने के लिए भर्ती की प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी है। इस क्रम में जहां नए खुलने वाले मेडिकल कॉलेजों में विशेषज्ञ रखे जाएंगे, वहीं अस्पतालों में भी स्पेशलिस्ट (विशेषज्ञ) डॉक्टरों की कमी को दूर करने की प्रक्रिया शुरू होगी। सूत्रों का कहना है कि इस संबंध में हरियाणा के स्वास्थ्य एवं गृह मंत्री अनिल विज ने राज्य स्वास्थ्य विभाग की एसीएस, डीजीएचएस सभी के साथ में विचार मंथन के बाद में प्रक्रिया तेज करने को कहा है।

सिलेक्शन कमेटी शुरू करेगी भर्ती प्रक्रिया 

हरियाणा के मेडिकल कॉलेजों में बतौर सेवाएं देने का इंतजार कर रहे स्पेशलिस्ट डाक्टरों और अस्पतालों में भी डाक्टरों की कमी को दूर करने के लिए भर्ती की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने जा रही है। खास बात यह है कि डाक्टरों की भर्ती हरियाणा लोक सेवा आयोग द्वारा नहीं बल्कि बाहर गठित सिलेक्शन कमेटी पिछली बार की तरह से करेगी, यह कवायद लंबी प्रक्रिया और चयन में लगने वाली देरी से बचने के लिए अपनाई जाएगी।

पिछले वर्षों में भी चली थी प्रक्रिया

उल्लेखनीय है कि पिछले वर्षों में भी डाक्टरों की भर्ती की प्रक्रिया हरियाणा लोक सेवा आयोग के अधिकार क्षेत्र से बाहर रखकर ही की गई थी। गत वर्ष डाक्टरों की भर्ती प्रक्रिया चली थी। जिसमें 600 से ज्यादा डाक्टरों को रखे जाने की तैयारी थी। विधिवत गठित कमेटी ने इंटरव्यू किए थे। गत लगभग दो साल पहले फरवरी माह में 662 डाक्टरों को रखने की मुहिम चली थी। इन पदों के लिए हजारों की संख्या में डाक्टरों ने आवेदन किया था। जिसके लिए सरकार द्वारा साक्षात्कार के लिए कमेटियों का गठन किया गया था। यहां पर बता दें कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से दो साल पहले 662 पदों को भरने के लिए एमओ (मेडिकल आफिसरों) से आवेदन मांगे थे। लगभग 3400 डाक्टरों ने अपने आवेदन देकर राज्य में सेवाएं देने की इच्छा जाहिर की।

डाक्टरों की कमी को पूरा करने का गंभीर प्रयास 

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश के अदंर डाक्टरों की कमी को दूर करने का प्रयास  लंबे समय से कर रहे हैं। सरकार ने काफी हद तक इस पर सफलता प्राप्त कर ली है लेकिन रिटायरमेंट, कुछ के वीआरएस ले लेने, नौकरी छोड़कर चले जाने के कारण दोबारा पद खाली हो जाते हैं। कमी को  दूर करने के लिए हम कदम उठा रहे हैं। आने वाले वक्त में इस कमी को दूर कर राज्य के लोगों को बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाएं देने का उनका संकल्प ले रहे हैं।

5379487