Logo
Haryana Sarpanch TA-DA Hike: हरियाणा सरकार सरपंचों के भत्ता बढ़ोतरी के लिए जल्द प्रस्ताव लाया जा सकती है। इस प्रस्ताव के तहत सरपंचों को 16 रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से टा-डा दिया जाएगा।

Haryana Sarpanch TA-DA Hike: हरियाणा में सरपंचों को भी अब अफसरों जैसा ट्रीटमेंट मिलने वाला है। राज्य सरकार उनका भत्ता बढ़ाने जा रही है, जिसके लिए जल्द प्रस्ताव लाया जा सकता है। बता दें कि प्रदेश के सरपंच सरकार से ई-टेंडरिंग के बाद से नाराज चल रहे थे और विधानसभा चुनाव से पहले सरकार सरपंचों को अपने पक्ष में करना चाहती है।

राज्या सरकार की ओर से सरपंचों का टा-डा बढ़ाया जाएगा। इसके बाद हरियाणा में एचसीएस अधिकारियों की ही तरह विभागीय काम करवाने के लिए सरपंचों को भी 16 रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से टा-डा दिया जाएगा। यही नहीं, कोर्ट केसों की सुनवाई में जाने के लिए भी सरकार की ओर से सरपंचों को पहले से दोगुना पैसा मिलेगा। सरपंचों को हाईकोर्ट में केस के लिए 5 हजार और स्थानीय अदालत के लिए 1100 रुपये का शुल्क मिलता था, इसमें अब 5 गुना बढ़ोतरी की जाएगी।

सरकार ने मांगा प्रस्ताव

प्रदेश सरकार के पंचायत मंत्री ने कहा है कि सरपंचों की सुविधाएं बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा प्रस्ताव मांगे गए हैं। कुरूक्षेत्र में सरपंचों के साथ सीएम नायब सैनी की बैठक में 2 जुलाई को इसकी घोषणा की जा सकती है। उन्होंने आगे कहा कि सरपंचों की मांग थी कि उनका अतिरिक्त शुल्क बढ़ाया जाए, क्योंकि सरपंचों का काफी पैसा तेल और अन्य कामों में खर्च हो जाता है।

अब मिलेगा दोगुना पैसा

मंत्री ने बताया कि सीएम और मंत्री के गांव के दौरे पर खर्च होने वाली राशि में भी बढ़ोतरी का प्रस्ताव रखा गया है। मुख्यमंत्री के दौरे पर सरपंच को पांच हजार और मंत्री के दौरे के लिए 3 हजार रुपये खर्च राशि मिलती थी। अब मुख्यमंत्री के दौरे पर 30 से 50 हजार और मंत्री के दौरे पर 20 से 25 हजार रुपये देने का प्रस्ताव है।

Also Read: विधानसभा चुनाव में इस बार 46-44 के फेर में फंस रही कांग्रेस-भाजपा, सरकार बनाने में ‘फिल्टर’ फटेंगे

बता दें कि प्रदेश सरकार पंचायत एवं सहकारिता मंत्री महिपाल ढांडा के द्वारा सरकार द्वार कार्यक्रम के तहत गांव-गांव जाकर लोगों की समस्याएं सुन रहे हैं। इसी के तहत वह पानीपत के गांव फरीदपुर और महमदपुर गांव भी गए थे। 

5379487