Logo
हरियाणा के नूंह में भीषण गर्मी के कारण 2 लोगों की मौत हो गई। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि दिनभर क्षेत्र में बिजली नहीं आती, जिसके कारण पानी भी नहीं मिल पाता। 2 लोगों की मौत के बाद गांव में सन्नाटा पसरा हुआ है।

Nuh: नूंह जिले में भीषण गर्मी का कहर लगातार जारी है। सूरज आग उगल रहा है, तो धरती तप रही है। पारा 44 - 49 तक पहुंच चुका है। ऐसे में जन जीवन पूरी तरह से प्रभावित है। भीषण गर्मी के बीच मेवात में लोग बिजली - पानी की बुनियादी समस्याओं से जूझ रहे हैं। मेवात में पूरी लाइट नहीं आती और पीने के पानी के लिए भी त्राहि - त्राहि हो रही है। मेवात में एक तो भीषण गर्मी और लाइट नहीं आना, अब लोगों की जान पर आन पड़ी है। भीषण गर्मी के बीच लाइट नहीं आने से मेवात जिले के नगीना खंड के गुमट बिहारी गांव में 60 - 62 वर्षीय दो लोगों की जान चली गई, जिससे गांव में प्रशासन के प्रति रोष है।

गर्मी के कारण 2 लोगों की मौत से गांव में पसरा सन्नाटा

जानकारी अनुसार गुमट बिहारी गांव के लोगों ने बताया कि भीषण गर्मी पड़ रही है और दिन भर लाइट नहीं आती। जिसका असर सीधा लोगों की जान पर पड़ रहा है। मंगलवार को भीषण गर्मी थी और दिन भर लाइट नहीं आई, जिससे नन्हें खान 62 वर्ष, फजरूदीन 60 वर्ष दोनों की शाम के समय मौत हो गई। इससे पूरे गांव में ग़म का माहौल है। गांव के लोगों ने बताया कि कई बार नेताओं सहित सम्बन्धित विभाग को शिकायत की, लेकिन किसी ने नहीं सुनी। गर्मी के कारण गांव में दो मौत हो गई हैं, फिर भी लाइट नहीं आ रही। बिजली विभाग अभी किसी और की जान जाने का इंतजार कर रहा है । गुमट बिहारी गांव सहित इलाके के जिम्मेवार लोगों ने सरकार व प्रशासन से 24 घंटे में से कम से कम 18 घंटे देने लाइट देने की मांग की।

जान पर भारी पड़ रही भीषण गर्मी

ग्रामीणों ने बताया कि लाइट नहीं आने से पानी भी नहीं आता, जिससे इंसानों के साथ-साथ मवेशी भी परेशान हैं। तबीयत नासाज होने पर अधेड़ उम्र के व्यक्ति को इलाज के लिए ले जाया गया, लेकिन अस्पताल में पहुंचने से पहले ही दम तोड़ लिया। इसलिए सरकारी रिकॉर्ड में इनका कोई जिक्र नहीं है। गर्मी के मामले में नूंह प्रदेश में नंबर वन है। पानी, पेड़ों की कमी की वजह से गर्मी अब जान पर भारी पड़ने लगी है। सिस्टम भीषण गर्मी के सामने नतमस्तक हो चुका है। अब तो बरसात ही सहारा है। हालांकि मौसम विभाग ने गर्मी से राहत मिलने की आशंका व्यक्त की है।

5379487