Logo
Haryana Rain Water Logging Problem: हरियाणा के कई जिलों में मानसून के आते ही जलभराव और जाम जैसी समस्याएं शुरू हो चुकी हैं। पढ़िये तमाम जिलों का हाल...

Haryana Rain Water Logging Problem: हरियाणा के कई जिलों में मानसून ने दस्तक दे दी है। गुरुग्राम से लेकर चंडीगढ़ और फरीदाबाद से लेकर रोहतक समेत हर जिले में मानसून की बारिश हो रही है। इस बारिश ने जहां लोगों को भीषण गर्मी से राहत दी है, वहीं जलभराव से निपटने की अधूरी तैयारियों ने लोगों की मुश्किलें भी बढ़ा दी हैंं। आलम यह है कि ट्राइसिटी यानी चंडीगढ़ और मिलिनयम सिटी गुरुग्राम भी बारिश के पानी में डूबती नजर आ रही है। खास बात है कि आईएमडी ने तो अगले दो दिन में और भारी बारिश की संभावना जताई है। पढ़िये जिलावार मानसून का प्रभाव...  

गुरुग्राम में बारिश के चलते लगा जाम

गुरुग्राम में भी गुरुवार सुबह हुई बारिश से मौसम सुहावना हो गया है, लेकिन यहां पर बारिश के बाद कई इलाकों में जलभराव देखने को मिला। सड़कों पर जलभराव के चलते दिल्ली-जयपुर हाईवे पर भी लंबा जाम लग गया। इसी तरह, गुरुग्राम से मानेसर जाने वाले रास्ते पर भी जलभराव के चलते लंबा जाम लगा रहा। शहर में बारिश के चलते  हीरो होंडा चौक से खेड़की दौला टोल प्लाजा तक जाम देखने को मिल। सर्विस रोड का पानी हाईवे पर आने से लोगों को  परेशानी हुई। पुलिस और प्रशासन पानी निकलने और जाम खुलवाने में लग गए थे। बारिश और जाम की वजह से सुबह-सुबह दफ्तर जाने वाले लोगों को खासी दिक्कत सामना करना पड़ा।

चंडीगढ़ में बारिश को लेकर किए गए इंतजाम

चंडीगढ़ में मौसम विभाग ने बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। बारिश के मौसम को देखते हुए सुखना लेक के जलस्तर को मॉनिटर करने के लिए 24 घंटे के लिए एक कंट्रोल रूम बनाया गया है। कहा जा रहा है कि आने वाले दिनों में बारिश से सूखना का जलस्तर बढ़ सकता है। हालांकि, शहर में कुछ दिन पहले हुई बारिश ने लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली थी लेकिन बारिश के चलते लोगों को अच्छी खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। चंडीगढ़ नगर निगम आयुक्त ने पूरे शहर में बाढ़ और जलभराव को नियंत्रित करने के लिए 18 टीमें बनाई गई है और 7 नियंत्रण कक्ष भी तीन शिफ्टों में चौबीसों घंटे चालू किए गए हैं।


अंबाला में हुई तेज बारिश

अंबाला में सुबह हुई बारिश ने गर्मी से लोगों को राहत दिलाई। वहीं तापमान में भी भारी गिरावट देखने को मिली।  सुबह 6.30 बजे का अंबाला का तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बारिश होने से किसानों को फायदा मिल, क्योंकि ये बारिश धान की फसल के लिए फायदेमंद है। एक तरफ लोगों को गर्मी से राहत मिली तो दूसरी तरफ जलभराव और सड़कों पर जाम से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। 

नारनौल का नगर परिषद ऑफिस डूबा 

नारनौल में भी बारिश के चलते कई इलाके जलमग्न हो गए। नगर परिषद ऑफिस में भी बारिश का पानी घुस गया, जिसके चलते कर्मचारियों और आम जनता को आने जाने में खासी परेशानी उठानी पड़ी।

नूंह में हुई सबसे ज्यादा बारिश 

वहीं, नूंह 12 घंटे में नूंह में सबसे ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई। वहीं फरीदाबाद में हर साल बारिश मौसम में हालात खराब होते जा रहे हैं। इस शहर के जलभराव , सीवर ओवरफ्लो, जाम की समस्या को लेकर कई बैठकें आयोजित होती हैं, लेकिन फिर भी यहां के हालातों में कोई सुधार देखने को नहीं मिल रहा है। भी जल भराव की वजह से लंबा जाम लग जाता है।

Also Read: मानूसन की पहली बारिश में लबालब हुआ हिसार, शहरवासियों को याद आई हवाई जहाज की जगह नाव 

फरीदाबाद में भी भारी जलभराव

बारिश की शुरुआत होते ही फरीदाबाद में सीवर मैनहोल ओवरफ्लो हो रहे हैं, जिसकी वजह से शहरवासियों की परेशानी बढ़ गई है। वहीं नगर निगम को हर दिन सीवर ओवरफ्लो होने की  50 से ज्यादा शिकायतें मिल रही हैं। इनमें से महज गिनती की 2 से 4 शिकायतों का ही समाधान हो पा रहा है। शहर में महज दो दिन की बारिश ने लोगों के नाक में दम कर दिया है। यहां पर बारिश का पानी निकलने के कोई इंतजाम नहीं किए गए हैं और न ही बरसात से पहले सीवर की सफाई की गई है।

5379487