Logo
किसान संगठनों की तरफ से 13 फरवरी को दिल्ली कूच करने की घोषणा को लेकर हरियाणा में हाई अलर्ट जारी किया गया है। सीएम ने अपने निवास पर बैठक कर अधिकारियों को निर्देश दिए है।

Haryana: 13 फरवरी को किसान संगठनों की ओर से दिल्ली कूच करने के ऐलान के बीच हरियाणा में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। प्रदेश में कानून-व्यवस्था के हालातों को लेकर वीरवार शाम को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने निवास कबीर कुटिया पर उच्चस्तरीय बैठक की। बैठक में गृह मंत्री अनिल विज के अलावा डीजीपी शत्रुजीत कपूर और सीआईडी चीफ आलोक मित्तल मौजूद रहे। बैठक में मुख्यमंत्री ने डीजीपी से तैयारियों का फीडबैक लिया। डीजीपी ने मुख्यमंत्री और गृह मंत्री को अवगत कराया कि किसी भी तरह से राज्य में शांति भंग नहीं होने देंगे और पंजाब की सीमाओं पर किसानों को रोकने के लिए खास बंदोबस्त किए जा रहे हैं।

सभी जिलों में पुलिस प्रशासन को किया अलर्ट

गौरतलब है कि संयुक्त किसान मोर्चा की ओऱ से 13 फरवरी को दिल्ली कूच का ऐलान किया गया है। इसको देखते हुए प्रदेश के सभी जिलों में पुलिस प्रशासन अलर्ट हो गया है। राज्य के पंजाब की सीमा से सटे जिलों में सुरक्षा का पहरा बढ़ा दिया गया है। अधिकांश जिलों में धारा 144 लगा दी गई है। कुछ जिलों में ट्रैक्टर मार्च भी किसानों की ओऱ से निकाले जा रहे हैं। कूच के दृष्टिगत पंजाब से लगती हरियाणा की सीमा वाले जिलों में कड़ी सुरक्षा का पहरा और बैरियर पर सुरक्षा के निर्देश दिए गए हैं। किसान नेताओं ने कहा कि पंजाब के किसान मजदूर एकजुट होकर शंभू, खनौरी-पातडा और फतेहाबाद, सिरसा सीमा से हरियाणा में प्रवेश करेंगे और दिल्ली की ओर मार्च करेंगे। ऐसे में हरियाणा पुलिस की ओर से इन स्थानों पर खास तैयारी की जा रही है।

किसान आंदोलन की कॉल को लेकर पंजाब से कोई इंटीमेशन नहीं : विज

मीटिंग से बाहर आने के बाद गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ प्रदेश की कानून-व्यवस्था को लेकर चर्चा की गई। किसान आंदोलन की कॉल है, लेकिन अभी तक पंजाब की ओर से हमें कोई इंटीमेशन नहीं दिया है। पंजाब सरकार व किसान संगठनों की ओर से हरियाणा को यह नहीं बताया कि कितने लोग आएंगे, कब आएंगे और कैसे आएंगे। जो हमारे पास किसान आंदोलन को लेकर इनपुट आया है, हम उसके हिसाब से तैयारियां कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में धारा 144 नहीं लगाई है। यदि किसी जिले में धारा 144 लगी भी होगी तो अन्य कारणों से लगाई गई होगी। हरियाणा में लॉ एंड ऑर्डर कैसे दुरुस्त रहे, इसकी हमने तैयारियां कर ली हैं।

अर्धसैनिक बलों की 50 कंपनियां मिली, शांति भंग नहीं होने देंगे : डीजीपी शत्रुजीत

हरियाणा के डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने किसानों के दिल्ली कूच पर कहा कि हम प्रदेश में किसी भी तरह से शांति भंग नहीं होने देंगे। हरियाणा पुलिस पूरी तरह से तैयार है। अर्धसैनिक बलों की 50 कंपनियां हमें मिल चुकी है और हर जिले में कानून-व्यवस्था को लेकर तैयारी की जा रही है।

5379487