Logo
हरियाणा में कांग्रेस हाईकमान ने सियासी दिग्गजों को एक मंच पर आकर काम करने और मिलकर चुनाव में फतेह पाने की नसीहत दी है, ताकि प्रदेश के अंदर बन रहे माहौल को देखते हुए सरकार बनाई जा सके।

योगेंद्र शर्मा, चंडीगढ़: हरियाणा में जैसे-जैसे विधानसभा चुनाव का वक्त नजदीक आ रहा है, वैसे-वैसे कांग्रेस हाईकमान भी अलग-अलग अपने हिसाब से कार्यक्रम चलाने वाले नेताओं के प्रति सख्ती दिखाने के मूड में है। सभी नेताओं को एक मंच पर आकर काम करने और मिलकर चुनाव में फतेह पाने की नसीहत दी जा रही है, ताकि प्रदेश के अंदर बन रहे माहौल को देखते हुए सरकार बनाई जा सके। हाईकमान के एकता के निर्देशों और सख्ती से पालन करने के आदेश के कारण आने वाले वक्त में दोनों गुटों के नेताओं के फोटो कार्यक्रमों में दिखाई देने लगेंगे।

एकजुट होकर काम करें नेता

कांग्रेस पार्टी के भरोसेमंद सूत्रों का कहना है कि हाईकमान ने सभी नेताओं को एकजुट होकर काम करने की नसीहत दी है। साथ ही प्रदेश में 2019 की तर्ज पर संयुक्त रथ यात्रा निकालने को लेकर सारी तैयारी पर होमवर्क हो चुका है। अगस्त के अंतिम सप्ताह के आसपास प्रदेश के अंदर रथ यात्रा की शुरुआत होगी। पूर्व सीएम और नेता विपक्ष भूपेंद्र हुड्डा प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष चौधरी उदयभान के साथ-साथ पूर्व केंद्रीय मंत्री और सिरसा सीट सांसद शैलजा के अलावा राज्यसभा में सांसद रणदीप सुरजेवाला, रोहतक सीट से सांसद दीपेंद्र हुड्डा के अलावा पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अजय यादव, प्रदेश कांग्रेस मामलों के प्रभारी दीपक बावरिया भी एक मंच पर नजर आएंगे।

गुटबाजी को देखते हुए दी नसीहत

पार्टी हाईकमान का साफ निर्देश है कि प्रदेश के अंदर सरकार बनाने के लिए सभी को एक मंच पर आकर मेहनत करनी होगी। वर्ष 2019 के विधानसभा चुनाव में भी कांग्रेस की ओर से इस प्रकार की रथ यात्रा निकाली थी। उस समय भी कांग्रेस धड़ेबंदी और गुटबाजी अपने चरम पर थी। अलग-अलग खेमों और गुटों को इकट्ठा करना कांग्रेस के सामने बहुत बड़ी चुनौती भरी बात रही है। उस वक्त तत्कालीन हरियाणा कांग्रेस मामलों के प्रभारी रहे गुलाम नबी आजाद ने रथ यात्रा की शुरुआत कराई थी, उनके दिशा निर्देशों पर ही अधिकांश कांग्रेस के दिग्गज नेता रथ में सवार हुए थे, उसी तरह से इस बार भी रथ यात्रा निकालने का कार्यक्रम तैयार किया गया है।

दिल्ली में हुई कांग्रेस की अहम बैठक

दिल्ली में हुई कांग्रेस पार्टी की चुनावी रणनीति कमेटी की बैठक के दौरान चुनाव प्रबंधन के साथ-साथ रथ यात्राओं को लेकर लंबी चर्चा की गई है। प्रदेश कांग्रेस की ओर से इस कार्यक्रम को लेकर विस्तार से बात रखी गई। पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के साथ भी इस पर विचार मंथन हो चुका है। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष चौधरी उदयभान ने रथ यात्रा को लेकर पुष्टि करते हुए साफ कर दिया कि रथ यात्रा में सभी 90 हल्का को शामिल किया जाएगा और स्पष्ट किया कि सभी लोग एक मंच पर होंगे। कांग्रेस में गुटबाजी और धड़े का प्रचार भाजपा द्वारा किया जा रहा है, जबकि ऐसा नहीं है। सभी अपने-अपने हिसाब से पार्टी को मजबूत करने के लिए कार्यक्रम कर रहे हैं। उसके बावजूद जल्द ही सभी एक मंच पर दिखाई देंगे।

रणदीप सुरजेवाला और सैलजा के कार्यक्रम

कांग्रेस में वरिष्ठ नेता रणदीप सुरजेवाला और सांसद सिरसा शैलजा द्वारा अलग-अलग कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। अभी तक यह नेता एक मंच पर नहीं दिखाई दिए। सभी लोग अपने-अपने कार्यक्रमों में व्यस्त हैं। सैलजा की कांग्रेस संदेश यात्रा से सभी नेताओं ने दूरी बनाई हुई है। वे एकला चलो के रास्ते पर हैं। सैलजा फिलहाल शहरी क्षेत्रों को कवर कर रही हैं, इस दौरान सभी विधानसभा क्षेत्र में जनसभाएं कर रही हैं। सैलजा लोकसभा चुनाव में बड़ी जीत और बेहतरीन नतीजों के बाद ज्यादा मुखर हो गई है। सैलजा भाजपा नेताओं और सरकार पर जमकर वार कर रही हैं।

5379487