Logo
हरियाणा में पिछले दो दिनों से रूक-रूककर झमाझम बरसात हो रही है। दो दिन में हुई 10 एमएम बरसात ने किसानों के चेहरों पर रौनक लौटा दी है। वहीं शहरी क्षेत्रों में लोगों की परेशानी बढ़ गई है।

Hisar: जिले में पिछले दो दिनों से रूक-रूककर झमाझम बरसात हो रही है। दो दिन में हुई 10 एमएम बरसात ने किसानों के चेहरों पर रौनक लौटा दी है। वहीं शहरी क्षेत्रों में लोगों की परेशानी बढ़ गई है। परेशान लोग प्रदर्शन करके अपना रोष जाहिर कर रहे हैं लेकिन संबंधित विभाग उनकी कोई सुनवाई नहीं कर रहा। शहर में जगह-जगह बरसात का पानी भरा हुआ है, जहां से निकलना लोगों के लिए मुसीबत बन गया है। लोगों का पैदल चलना भी मुश्किल हो गया है।

बरसात के बाद मौसम रहा खुशगवार

जिले के विभिन्न क्षेत्रों में दो दिनों से मौसम बदला हुआ है। बुधवार को दिन में रूक-रूककर बूंदाबांदी होती रही, वहीं बुधवार रात को अच्छी बरसात हुई। एक आंकड़े के अनुसार इस दौरान 10 एमएम बरसात हुई है। इस बरसात को फसलों के लिए फायदेमंद माना जा रहा है। बरसात के बाद दिन में मौसम भी खुशगवार रहा। आम दिनों की तरह न तो धुंध रही और न ही अधिक सर्दी महसूस हुई। माना जा रहा है कि इस बरसात के बाद मौसम खुल जाएगा और अत्यधिक ठंड व धुंध से राहत मिल जाएगी। वीरवार को दिन में एक-दो बार सूर्यदेव के दर्शन भी हुए और दिन खुला हुआ नजर आया।

फसलों में फायदा करेगी बरसात

कृषि विशेषज्ञों व किसानों का मानना है कि यह बरसात फसलों के लिए लाभप्रद रहेगी। इतने दिन धुंध व अत्यधिक ठंड की वजह से फसलों को कुछ नुकसान का अंदेशा था, वहीं अब यह बरसात व इसके बाद बनने वाली ओस फसलों के लिए फायदेमंद रहेगी। इस हल्की से मध्यम बरसात ने किसानों की एक सिंचाई की कमी पूरा कर दिया है। वहीं इसके बाद बनने वाली ओस भी पानी की कमी की पूरा कर देगी।

10 एमएम हुई बरसात, 3 फरवरी तक बदला रहेगा मौसम

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ. एमएल खिचड़ का कहना है कि ऐसा मौसम तीन फरवरी तक रहेगा। 31 जनवरी की रात को मौसम में आया यह परिवर्तन तीन फरवरी तक रहेगा। इस दौरान राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में बीच बीच में आंशिक बादल रहने तथा हवाएं व गरज चमक के साथ कहीं कहीं बूंदाबांदी या हल्की बारिश होने की संभावना है। इससे रात्रि तापमान में हल्की बढ़ोतरी तथा दिन के तापमान में फिर से गिरावट आने की संभावना है।

मिलगेट क्षेत्र में बढ़ी समस्या, किया प्रदर्शन

उधर इस मामूली बरसात ने शहरी क्षेत्र के लोगों के लिए परेशानी पैदा कर दी है। शहरी क्षेत्रों में इस मामूली बरसात से कीचड़ व हल्के जलभराव की स्थिति पैदा हो गई। पिछले काफी दिनों से सीवरेज जाम की वजह से परेशानी झेल रहे मिलगेट क्षेत्र के लोगों ने नई सब्जी मंडी गेट के सामने एकत्रित होकर प्रदर्शन किया। क्षेत्रवासियों का आरोप है कि विधायक व संबंधित विभाग के अधिकारियों ने इस ओर से आंखे मूंद ली है। पिछले दिनों प्रदर्शन किया तो अधिकारियों ने समस्या के समाधान का आश्वासन दिया, लेकिन समस्या ज्यों की त्यों है।

ओलावृष्टि के कारण बढ़ी परेशानी

प्रदेश के कई क्षेत्रों में ओलावृष्टि के कारण लोगों की परेशानी भी बढ़ गई है। यमुनानगर, फतेहाबाद, जींद सहित कई क्षेत्रों में ओलावृष्टि हुई, जिसके कारण फसलों को नुकसान भी हो सकता है। वहीं, ओलावृष्टि के कारण मौसम में ठंडक भी घुल गई। हालांकि धुंध का असर कम हुआ, लेकिन बर्फीली हवाओं के कारण ठंड का असर बरकरार रहा।

5379487