Logo
हरियाणा के हिसार में व्यापारियों से चौथ मांगने के विरोध में शुक्रवार को ऑटो मार्केट व अनाज मंडी में दुकानें बंद रखी। पांच दिन बाद भी पुलिस के हाथ खाली है। रविवार को होने वाली मीटिंग में हिसार या हरियाणा बंद पर फैसला होगा।

हिसार। शहर की ऑटो मार्केट में सोमवार को बाइक सवार तीन युवकों द्वारा महिंद्रा शोरूम पर फायरिंग कर पांच करोड़ की चौथ मांगने से शुरू हुआ सिलसिला बुधवार रात तक जारी रहा। मंगलवार रात व्हाट्सअप कॉल पर दूसरे ऑटो मोबाइल कारोबारी और बुधवार रात ऑटो मार्केट के तिरपाल कारोबारी से दो-दो करोड़ की चौथ मांगने से हिसार के व्यापारियों में खौफ है। फायरिंग व चौथ की पहली घटना को पांच दिन हो गए हैं। पुलिस की कई टीमे खाक छान रही है तथा अब तक 200 से अधिक सीसीटीवी खंगाले जा चुके है। एसपी बदले भी 24 घंटे से अधिक समय हो गया है। बावजूद इसके अभी तक भी पुलिस के हाथ खाली है।

रविवार को हिसार या हरियाणा बंद पर होगा निर्णय 

शुक्रवार को रोष प्रदर्शन के दौरान व्यापारी नेता बजरंग दास गर्ग ने कहा कि घटना से व्यापारियों में खौफ व रोष है। बदमाशों के आगे पुलिस बौनी नजर आ रही है। अब सोमवार को फिर व्यापारियों की बैठक होगी। यदि तब तक पुलिस बदमाशों को पकड़ने में नाकाम रही तो फिर हिसार बंद या हरियाणा बंद का निर्णय लिया जा सकता है।

वीरवार तक का दिया था समय 

महिंद्रा शोरूम पर हुई 30 राउंड से अधिक फायरिंग व पांच करोड़ की फिरौती मांगने के बाद मंगलवार को व्यापारियों ने मीटिंग कर पुलिस प्रशासन को आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए बृहस्पतिवार तक का समय दिया था। व्यापारियों द्वारा दिए समय में गिरफ्तारी तो दूर, पुलिस बदमाशों का पता तक नहीं लगा पाई। शुक्रवार सुबह व्यापारी ऑटो मार्केट में एकत्रित हुए और शहर में रोष प्रदर्शन किया। शुक्रवार को घटना के विरोध में ऑटो मार्केट व नई अनाज मंडी और सर्राफा बाजार सहित कई मार्केट बंद रही।

80 करोड़ का फटका

हिसार की ऑटो मार्केट उत्तर भारत की सबसे बड़ी मार्केट में से एक हैं। शुक्रवार को मार्केट बंद होने से करीब 30 करोड़ का कामकाज प्रभावित होने का अनुमान है। अनाज मंडी व सर्राफा बाजार बंद होने से करीब 80 करोड़ का कारोबार प्रभावित होने का अनुमान लगाया जा रहा है। ऑटो मार्केट में करीब तीन हजार दुकानदार व मिस्त्री हैं।

घटना को ऐसे समझें

सोमवार को बाइक सवार बदमाशों ने महिंद्रा शोरूम पर करीब 30 राउंड फायरिंग की तथा एक पर्ची फेंककर पांच करोड़ रुपये देने की डिमांड रखी। अभी व्यापारी इस घटना को भूला भी नहीं पाए थे कि दूसरे ऑटो मोबाइल कारोबारी किट्टू बंसल से को व्हाट्सअप कॉल कर दो करोड़ मांग लिए। बदमाशों ने इसके लिए एक सप्ताह का समय भी दिया और निर्धारित समय में राशि नहीं देने पर अंजाम भुगतने के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी। बुधवार रात ऑटो मार्केट में तिरपाल कारोबारी मनीष गोयल को व्हाट्सअप कॉल कर दो करोड़ मांग लिए। बदमाशों द्वारा एक के बाद एक तीन कारोबारियों को निशाने पर लेने से व्यापारियों के खौफ को और बढ़ा दिया।

एसपी बदला, स्थिति नहीं

घटना के बाद सरकार ने बुधवार रात एसपी मोहित हांडा को हटाकर दीपक सहारण को हिसार की कमान सौंप दी। एसपी बदले करीब 40 घंटे का समय हो चुके हैं, परंतु स्थिति अभी भी वही है। पुलिस की कई टीमे सीसीटीवी से लेकर संभावित ठिकानों को तलाश रही हैं, परंतु अभी तक बदमाशों का सुराग तक नहीं मिल पाया है। जिससे न केवल पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवाल उठ रहे हैं, बल्कि सरकार की भी किरकरी हो रही है।

5379487