Logo
हरियाणा में हिसार के लघु सचिवालय के सामने किसानों ने मुआवजे की मांग को लेकर हिसार राजगढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग पर सचिवालय के सामने ट्रैक्टर खड़े कर रोड जाम कर दिया। किसानों ने प्रशासन को अपनी मांग नहीं मानने पर हाइवे पर पक्का मोर्चा लगाने की चेतावनी दी।

Farmer News Hisar। जिले में 72 गांवों के किसानों की मुआवजे की मांग को लेकर पिछले 37 दिन से लघु सचिवालय के सामने धरने पर बैठे किसानों ने वीरवार सुबह सचिवालय के सामने ट्रैक्टर ट्रॉली खड़ी कर हिसार राजगढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग को जाम कर दिया। किसानों ने प्रशासन को शाम होने से पहले अपनी मांगें नहीं मानने पर सचिवालय के सामने राष्ट्रीय राजमार्ग पर पक्का धरना शुरू करने की चेतावनी दी। किसानों के रोड जाम करने से आनन फानन में डीसी ने बातचीत को निमंत्रण भेजा, परंतु समाचार लिखे जाने तक बातचीत शुरू नहीं हो पाई थी।

सुबह पहुंचने शुरू हो गए थे ट्रैक्टर 

किसानों के मुआवजे की मांग को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा पिछले 37 दिनों से लघु सचिवालय के मुख्य गेट पर पक्का मोर्चा लगाए हुए हैं। पूर्व घोषणा के अनुसार मोर्चा के आह्वान पर आज सुबह से किसान ट्रैक्टर लेकर सचिवालय में धरना स्थल पर पहुंचना भी शुरू हो गए। राजगढ़ रोड पर ट्रैक्टर की लंबी लाइन लग गई जिससे हिसार राजगढ़ रोड मार्ग अवरुद्ध हो गया फिलहाल किसान मोर्चा राजगढ़ रोड के पास में धरना देकर सभा कर रहा है। मोर्चा ने प्रशासन को 1 बजे तक का अल्टीमेट दिया है। इस दौरान कोई बातचीत सिरे चढ़ती है तो ठीक है नहीं तो किसान राजगढ़ रोड पर पक्का मोर्चा शुरू कर देगा।

डीसी ने दिया था आश्वासन

किसान नेताओं ने कहा कि पिछले 37 दिन से लघु सचिवालय के बाहर धरना चल रहा है। करीब 15 दिन पहले डीसी ने मोर्चे के नेताओं के साथ बैठक कर मुआवजा किसानों के खाते में डलवाने का आश्वासन दिया था। यह अवधि पूरी हो चुकी है लेकिन किसानों को पूरा मुआवजा उनके खाते में नहीं आया है। किसान नेताओं ने कहा कि इसी बीच मोर्चे को सफलता हाथ लगी है करीब 17 गांव के किसानों के खाते में प्रशासन ने मुआवजा डालने की प्रक्रिया शुरू की हुई है लेकिन हम चाहते हैं कि किसानों की एक-एक पाई उनके खाते में डाली जाए।

26 जनवरी को निकाली थी ट्रैक्टर रैली 

किसानों ने गणतंत्र दिवस के दिन हिसार में अपनी इन्हीं मांगों को लेकर शहर में ट्रैक्टर रैली निकाली थी। इस दौरान किसानों ने लघु सचिवालय के सामने धरना शुरू करने के साथ ही अपनी मांगें नहीं मानने पर राजगढ़ रोड पर पक्का धरना शुरू कर जाम करने की चेतावनी दी थी। वीरवार को किसानों के रोड जाम को इसी से जोड़कर देखा जा रहा है।

दिल्ली से पहले हिसार में दिखाई ताकत

लोकसभा चुनावों की घोषणा से पहले पंजाब के किसान संगठनों ने एक बार फिर 13 फरवरी को दिल्ली कूच का ऐलान किया है। जिसके बाद हरियाणा में भी किसान संगठनों ने अपनी सक्रियता बढ़ा दी है तथा बुधवार को सोनीपत में किसान संगठनों ने बैठक भी की। दिल्ली कूच से पहले हिसार में रोड जाम कर किसान संगठनों ने सरकार से दो दो हाथ करने का संकेत दे दिया है।;

5379487