Logo
हरियाणा के हिसार में मानसून की पहली झमाझम बारिश ने नागरिक उड्डयन मंत्री के गृह क्षेत्र को पानी-पानी कर दिया। हालात इतने बिगड़ गए कि अत्याधिक जलभराव के कारण लोगों का घर से निकलना दूभर हो गया। शहर के तकरीबन सभी प्रमुख सड़क, कॉलोनियों, पॉश एरिया बरसाती पानी की निकासी के अभाव में जलमग्न हो गए।

Hisar: नागरिक उड्डयन मंत्री डॉ. कमल गुप्ता के विधानसभा क्षेत्र में आखिरकार मानसून ने दस्तक दे दी। मंत्री के हवाई जहाज महाराजा अग्रसेन एयरपोर्ट से कब उड़ान भरेंगे यह तो भविष्य के गर्भ है, लेकिन मानसून की पहली झमाझम बारिश ने उनके गृह क्षेत्र को पानी-पानी कर दिया। हालात इतने बिगड़ गए कि अत्याधिक जलभराव के कारण लोगों का घर से निकलना दूभर हो गया। शहर के तकरीबन सभी प्रमुख सड़क, कॉलोनियों, पॉश एरिया बरसाती पानी की निकासी के अभाव में जलमग्न हो गए। लोगों को हवाई जहाज की जगह नहर का रूप ले चुकी सड़क पर आवागमन के लिए नाव की याद आने लगी। कई निचले इलाकों में बरसाती पानी निकासी के अभाव में लोगों के घरों में घुस गया। कई दुपहिया वाहन चालक सड़क पर अत्याधिक जलभराव के कारण पानी में फंस कर रह गए।

73 एमएम बरसात से ही क्षेत्र में भरा पानी

जानकारी अनुसार आधी रात से रूक-रूक कर हो रही मानसून की पहली तेज बारिश ने शहर को जलमग्न कर दिया। रविवार की रात्रि साढ़े 11 बजे तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हुई जो सुबह भी रूक-रूककर जारी रही। आईएमडी के अनुसार शहर में 73 एमएम से अधिक बारिश दर्ज की गई। बारिश से अधिकतम व न्यूनतम पारे में भी गिरावट दर्ज की गई। तेज बारिश से शहर के सभी क्षेत्रों में पानी ही पानी नजर आ रहा था। तेज बारिश ने जहां भीषण गर्मी व उमस से राहत दिलाई, वहीं जलभराव ने लोगों के लिए मुसीबत भी खड़ी कर दी। उधर, बरसात के चलते बिजली आपूर्ति पर व्यापक असर देखने को मिला। शहर की कई कॉलोनियों में दिनभर बिजली गुल रही, हालांकि कुछ क्षेत्रों में दोपहर बाद बिजली आपूर्ति बहाल हो गई थी।

शहर के इन क्षेत्रों में बनी जलभराव स्थिति

शहर के निचले इलाकों समेत शहर के कई पॉश एरिया में बरसाती पानी के निकासी की आधी-अधूरी तैयारियों के कारण जलभराव की स्थिति पैदा हो गई। इनमें अर्बन एस्टेट, मॉडल टाउन, मॉडल टाउन एक्सटेंशन, राजगढ़ रोड, फव्वारा चौक, लक्ष्मी बाई चौक, जिंदल चौक, कैंप चौक, पटेल नगर, जवाहर नगर, सैनियान मौहल्ला, बड़वाली ढाणी, महावीर कॉलोनी, न्यू महावीर कॉलोनी, डोगरान मौहल्ला, ऑटो मार्केट, कुम्हारान मोहल्ला, रामपुरा मोहल्ला, नई सब्जी मंडी रोड, मिल गेट, कप्तान स्कूल रोड, कैमरी रोड, शांति नगर, पुरानी सब्जी मंडी, जिंदल पार्क, पुरानी कचहरी रोड, राजीव नगर, शांति नगर, ऋषि नगर, श्यामलाल ढाणी आदि क्षेत्र पूरी तरह जलमग्न थे। इन क्षेत्रों में बारिश रूकने के कई घंटों बाद तक पानी खड़ा रहा।

शहर के यूआरबी बने परेशानी

बारिश में शहर के अंडरपासों ने जोहड़ का रूप ले लिया। अंडरपासों में तीन से चार फुट पानी खड़ा हो जाने से लोगों को आवाजाही के लिए इधर-उधर भटकना पड़ा। सेक्टर 16-17 को पटेल नगर से जोड़ने वाला, कैमरी रोड अंडरब्रिज व आसपास के गांवों में बने अंडरब्रिजों में भी पानी भरा हुआ था। सूर्य नगर के निर्माणाधीन अंडरपास का तो सबसे ज्यादा बुरा हाल था। अंडरपास में जहां तीन-चार फुट पानी भरा हुआ था, वहीं निर्माणाधीन होने के चलते मिट्टी दलदल बनी हुई थी। वहीं जगह-जगह पड़ी निर्माण सामग्री हादसों को निमंत्रण दे रही है।

धान की रोपाई होगी तेज

शहर तथा आसपास के एरिया में तेज बारिश से किसानों के चेहरे खिल उठे हैं। बारिश से धान और कपास उत्पादक किसानों को फायदा होने की संभावना है। बारिश के बाद धान की रोपाई का कार्य तेज हो जाएगा। बारिश के चलते कपास की बढ़वार तेज होगी। दूसरी तरफ सब्जियों में भी बारिश का फायदा माना जा रहा है लेकिन जहां जलभराव हो गया, वहां सब्जियों में नुकसान भी अंदेशा जताया जा रहा है।

jindal steel hbm ad
5379487