Logo
हरियाणा में हांसी महम रोहतक रेल लाइन का उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी 16 फरवरी को ऑनलाइन करेंगे। इस लाइन के शुरू होने से हिसार के लोगों को दिल्ली जाने का सीधा मार्ग मिल जाएगा।

Hisar: शिलान्यास के करीब एक दशक बाद हांसी-महम-रोहतक नई रेलवे लाइन का 16 फरवरी को रेवाड़ी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकार्पण करेंगे। बता दें कि हांसी से रोहतक तक नई रेलवे लाइन की लंबाई 68.8 किलोमीटर है, जिससे हिसार से रोहतक (भिवानी के माध्यम से) के बीच 109 किलोमीटर की कुल दूरी कम होकर लगभग 94 किलोमीटर (हांसी और महम के माध्यम से) हो गई है। इस नई रेलवे लाइन (हांसी-महम-रोहतक) के अभाव में, सभी ट्रेनें पहले हिसार-हांसी-भिवानी-रोहतक तक जाती थी।

वर्तमान में मालगाड़ियों का हो रहा संचालन

वर्तमान में नई रेल लाइन पर मालगाड़ियों का संचालन किया जा रहा है। पीएम के उद्घाटन करने के लिए रेलवे विभाग द्वारा हिसार से वाया महम, रोहतक व दिल्ली तक यात्री रेलगाड़ियों का संचालन भी शुरू कर दिया जाएगा। इस रेलवे लाइन पर रेलगाड़ियों के शुरू होने के बाद हिसार व हांसी से रोहतक व दिल्ली जाने वाले यात्रियों को समय और किराया दोनों में काफी बचत होगी। बता दें कि करीब साढ़े 12 साल के लंबे इंतजार के बाद इस ट्रैक से यात्री सीधे हांसी से दिल्ली तक का सफर कर पाएंगे।

68.5 किमी लंबी रेल लाइन पर होंगे पांच स्टेशन

हिसार से वाया महम रोहतक से शुरू होने वाली रेल सेवा हांसी तक पुरानी पटरी पर ही दौड़ेगी। इसके बाद हांसी रेलवे स्टेशन से करीब दो किमी दूरी पर हांसी-रोहतक रेल लाइन शुरू होगी। जबकि पुरानी रेल लाइन भिवानी की तरफ जाती है। इस रेल रूट पर कुल 5 स्टेशन होंगे व 20 गांवों के होती हुई रेल रोहतक पहुंचेगी। हांसी के बाद पहला स्टेशन गढ़ी, मदीना, बलंभा, खरकड़ा व बहु-अकबरपुर गांव में रेल स्टेशन बनाया गया है। इस रेल मार्ग से हिसार से रोहतक के बीच 20 किमी की दूरी कम होगी।

2013 में रखी गई थी आधारशिला

तत्कालीन केंद्रीय रेल मंत्री मल्लिकार्जुन खड़गे और तत्कालीन मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने 28 जुलाई 2013 में हांसी-महम-रोहतक रेल लाइन परियोजना की आधारशिला रखी थी, जिसके पांच साल में पूरा होने की उम्मीद थी। हालांकि भूमि अधिग्रहण में कठिनाई के कारण काम में देरी हुई। परियोजना के पूरा होने में देरी के कारण इसकी अनुमानित लागत भी 410 करोड़ रुपए से बढ़कर 889 करोड़ रुपए हो गई।

पीएम करेंगे रेल लाइन का उद्घाटन

बीकानेर के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक महेशचंद जेवलिया ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 फरवरी को रेवाड़ी से रोहतक-महम-हांसी नई लाइन रेल लाइन का उद्घाटन करेंगे। करीब 68 किलोमीटर लंबी रेल लाइन के निर्माण पर 889 करोड़ रुपए की लागत आई है। बीकानेर मंडल ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है।

5379487