Logo
Haryana Staff Selection Commission: हरियाणा में  HSSC युवाओं को सुनहरा मौका देने जा रहा है। दरअसल HSSC जेबीटी टीचर्स के लिए 1456 पदों पर भर्तियां निकाली हैं।

Haryana Staff Selection Commission: हरियाणा से युवाओं के लिए राहत भरी खबर सामने आई है। काफी लंबे इंतजार के बाद स्टूडेंट्स अब अपना शिक्षक बनने का सपना पूरा कर पाएंगे। दरअसल हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने जेबीटी टीचर्स के लिए 1456 पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी कर दिया है। विज्ञापन जारी करने से पहले शिक्षा विभाग ने HSSC के प्राइमरी टीचरों के खाली पदों को भरने के लिए आग्रह पत्र भेजा गया था। तब से जेबीटी स्टूडेंट्स इस सुनहरे मौके का इंतजार कर रहे थे।

10 साल तक कोई भर्ती नहीं हुई

जानकारी के अनुसार, सबसे पहले हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने पहले इन टीचर्स पदों का विज्ञापन तैयार करके मौलिक शिक्षा विभाग को भेजा था। लेकिन विज्ञापन जारी होने में काफी देर हो गई थी। इसके बाद सरकार ने HTET को लाइफ टाइम घोषित कर दिया था, जिसकी वजह से विज्ञापन में संशोधन करना पड़ा।

संशोधन करने के बाद इसे मौलिक शिक्षा निदेशालय भेज दिया गया था। इसके बाद मौलिक शिक्षा निदेशालय ने इस संशोधन को फाइनल कर दिया। इसके बाद भर्ती के बाद विज्ञापन जारी कर दिया। काफी समय से युवा जेबीटी पदों पर भर्ती का इंतजार कर रहे थे क्योंकि 10 साल के भीतर जेबीटी टीचर्स पदों पर अब तक  कोई भर्ती नहीं हुई।

कब शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया ?

आपको बता दें कि प्राइमरी टीचर्स पर पदों पर भर्ती  के लिए आवेदन प्रक्रिया 12 अगस्त से शुरु होने वाली है। आवेदन की अंतिम तिथि 21 अगस्त 2024 रखी गई है। आवेदन का जो भी शुल्क है, उसके भुगतान की अंतिम तारीख 23 अगस्त 2024 निर्धारित की गई है। युवा  21 अगस्त तक अपने आवेदन की प्रक्रिया को HSSC की आधिकारिक वेबसाइट पर पूरा कर सकते हैं। प्राइमरी टीचर के पदों पर आवेदन करने वाले इच्छुक अभ्यर्थियों की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष से लेकर 42 वर्ष तक निर्धारित की गई है।

Also Read: यूजी कोर्स के लिए 14 अगस्त तक स्टूडेंट्स कर सकते हैं आवेदन,ओपन फिजिकल काउंसिलिंग से होगा एडमिशन

MPHW के पदों पर अटकी है भर्ती

टीचर्स पर पदों की भर्ती के अलावा हरियाणा स्वास्थ्य विभाग ने भी हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग को मल्टी पर्पस हेल्थ वर्कर (MPHW) मेल पदों पर भर्ती करने के लिए आग्रह पत्र भेजा था। लेकिन इसका विज्ञापन अब तक जारी नहीं किया गया है। मल्टी पर्पस हेल्थ वर्कर के पदों पर भर्ती से संबंधित नियमों में संशोधन करने का फैसला लिया गया था। लेकिन अब तक विभाग की तरफ से इस बारे में कुछ नहीं कहा गया है। फिलहाल इन पदों पर विज्ञापन जारी होने की संभावना नहीं है।

CH Govt hbm ad
5379487