Logo
हरियाणा के महेंद्रगढ़ में बीपीएल व एएवाई राशनकार्ड में दर्ज सभी परिवार के सदस्यों का पीओएस मशीन से ई केवाईसी करना डिपोधारकों के लिए मुसीबत बन चुका हैं। पीओएस मशीन में 2जी नेटवर्क होने के कारण डिपो होल्डर के लिए ई केवाईसी करना असंभव हैं।

Mahendragarh: बीपीएल व एएवाई राशनकार्ड में दर्ज सभी परिवार के सदस्यों का पीओएस मशीन से ई केवाईसी करना डिपोधारकों के लिए मुसीबत बन चुका हैं। पीओएस मशीन में 2जी नेटवर्क होने के कारण डिपो होल्डर के लिए ई केवाईसी करना असंभव हैं। जिले में 287 डिपो होल्डर को 16007 परिवार के 611007 सदस्यों की ई केवाईसी करनी होगी। ऐसे में केवाईसी का काम कब तक पूरा होगा, यह कहना मुश्किल है। नेटवर्क की समस्या से डिपो होल्डर जूझते नजर आ रहे है।

पीपीपी के आधार पर बन रहे राशन कार्ड

बता दें कि प्रदेश सरकार की ओर से परिवार पहचान पत्र के आधार पर राशन कार्ड बनाए जा रहे हैं। 1.80 लाख रुपए से कम आमदनी वाले परिवार के बीपीएल कार्ड बनाए गए हैं। प्रदेश में काफी संख्या में ऐसे परिवार है जिन्होंने फैमिली आईडी में कम आय दिखाकर बीपीएल राशन कार्ड बनाया हुआ है। सरकार की ओर से गलत जानकारी राशन लेने वाले परिवारों पर अंकुश लगाने के लगातार प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन सरकार अपात्र परिवारों पर अंकुश नहीं लगा पाई। अब सरकार की सभी डिपो होल्डर को ई केवाईसी करने के आदेश जारी किए हैं।

नेटवर्क स्लो होने के कारण ई केवाईसी असंभव

ई केवाईसी करने के लिए बीपीएल व एएवाई राशन कार्ड में दर्ज सभी परिवार के सदस्यों को आधार कार्ड लेकर एक साथ राशन की दुकान पर पहुंचाना होगा। परिवार के सभी सदस्यों का एक साथ डिपो होल्डर के पास पहुंचाना असंभव हैं। ई केवाईसी करते समय डिपो होल्डर को परिवार के किसी सदस्य का आधार कार्ड नंबर या राशन कार्ड नंबर मशीन में डालने के बाद मशीन परिवार की डिटेल आएंगी। इसके बाद परिवार के सदस्यों का अंगूठा लगवाया जाएगा। डिपो होल्डर का कहना है कि ई केवाईसी करना एक जटिल और लंबी प्रक्रिया हैं। मशीन में 2जी नेटवर्क है इसलिए नेटवर्क की समस्या के चलते ईकेवाईसी करना असंभव हैं। नेटवर्क की समस्या के कारण राशन वितरित करने में काफी समस्याएं आती हैं। इसलिए सरकार को सीएससी सेंटर के माध्यम से राशन कार्ड में दर्ज परिवार के सदस्यों की ई केवाईसी करनी चाहिए।

सरकार का है तुगलकी फरमान

डिपो होल्डर एसोसिएशन के प्रधान महाबीर सिंह का कहना है कि डिपो होल्डर के लिए ई केवाईसी करना अंसभव हैं। सरकार को एक बार अपने फैसले पर पुर्नविचार करना चाहिए। मशीन में 2जी नेटवर्क होता हैं। इसलिए एक साथ एक परिवार को ई केवाईसी करने में काफी समय लग जाएगा। दिनभर राशन की दुकान के बाहर लोगों की भीड़ लगी रहेगी।

5379487