Logo
Haryana Board Exam: किसान आंदोलन के कारण हरियाणा के कई जिलों में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है। इस कारण छात्र बोर्ड परीक्षा की तैयारी नहीं कर पा रहे हैं।

Haryana Board Exam: किसान आंदोलन के कारण हरियाणा के कई जिलों में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है। इससे विद्यार्थी परीक्षा की तैयारी नहीं कर पा रहे हैं। 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 27 फरवरी से शुरू होने वाली है। लेकिन पिछले कई दिनों से राज्य के कई जिलों में इंटरनेट सेवा बंद है। विद्यार्थी बोर्ड परीक्षाओं के साथ प्रतियोगी परीक्षाओं की भी तैयारी नहीं हर पा रहे हैं। वहीं, 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होगी।

इंटरनेट बंद होने से छात्रों की समस्या बढ़ी

राज्य में इंटरनेट बंद होने के कारण विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने में कई समस्या आ रही है। न तो टीचर बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई करवा पा रहे हैं और न ही गणित और साइंस के मुश्किल सवालों को हल करने में कोई मदद मिल पा रही है। वहीं, स्कूलों में ऑनलाइन डाटा का काम भी प्रभावित हो रहा है। जिले में अधिकतर ग्रामीण क्षेत्रों से विद्यार्थी पढ़ने के लिए शहरों के शिक्षण संस्थानों में आते है।

ऑनलाइन कमाई हुई ठप

नीट, जेईई और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थी भी ऑनलाइन कोचिंग नहीं ले पा रहे हैं। कई कोचिंग सेंटर सिर्फ ऑनलाइन कक्षाएं ही चलाते हैं, जिनसे विद्यार्थी मोबाइल या लैपटॉप के जरिये जुड़ते हैं। लेकिन, पिछले चार दिनों से यह कक्षाएं भी नहीं चल पा रही हैं। वहीं ऑनलाइन कमाई का जरिया भी बंद हो गया है। ऑनलाइन कमाई करने वाले भी परेशान हो रहे हैं। साइबर कैफे संबंधी ऑनलाइन काम भी ठप पड़ गए हैं, जिस कारण आम जनता को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

Also Read: Haryana Assembly:  बजट सत्र में छाया रहेगा किसानों का मुद्दा, सत्ता पक्ष पर हमले के लिए विपक्ष तैयार

नहीं मिल पा रहे परीक्षा के लिए नोट्स

शहर के प्राइवेट स्कूल में पढ़ने वाले 12वीं कक्षा के एक छात्र ने बताया कि वह इंटरनेट सेवा बंद होने के कारण परीक्षा की तैयारी नहीं कर पा रहे हैं। मैथ, साइंस या किसी अन्य विषय में कोई समस्या आती थी, तो टीचर से मोबाइल के माध्यम से ही फोटो आदि भेजकर समस्या सुलझा लेते थे, लेकिन पिछले चार दिनों से ऐसा नहीं हो पा रहा है। परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन मिलने वाले नोट्स भी नहीं मिल पा रहे है। इंटरनेट बंद होने के कारण पढ़ाई बाधित हो रही है।

5379487