Logo
Jalabhishek Yatra in Nuh: नूंह में हर सावन की तरह इस सावन भी जलाभिषेक यात्रा निकाली जाएगी, जिसके लिए प्रशासन अपनी तरफ से तैयारी पूरी कर ली है।

Jalabhishek Yatra in Nuh: हरियाणा के नूंह जिले में हर साल सावन के महीने जलाभिषेक यात्रा निकाली जाती है। इसके लिए नूंह प्रशासन ने जलाभिषेक यात्रा को शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न कराने के लिए पहले से व्यवस्था पूरी कर चुकी है। पिछले साल जलाभिषेक यात्रा को लेकर काफी हंगामा हुआ था। जिसके वजह से इस बार खाप पंचायतों ने भी पहल शुरू की है। जिसमें राजस्थान और हरियाणा से जुड़ी खापें पंचायत के प्रतिनिधियों ने फिरोजपुर गांव में पंचायत बैठाकर लोगों से अमन व शांति के साथ-साथ भाईचारा बनाए रखने अपील की है।

यात्रा को लेकर खाप पंचायतें एक्टिव

खाप पंचायतों ने कहा कि किसी भी धर्म और जाति को लेकर कोई हंगामा न करें। जो सदियों से भाईचारा चला आ रहा है, उस भाईचारे को बनाए रखें। जिला प्रशासन भी अपना काम कर रहा है। जिला प्रशासन के अधिकारियों ने भी खाप पंचायत प्रतिनिधियों को भरोसा दिलाया है कि यह यात्रा इस साल शांतिपूर्वक ढंग से कराई जाएगी।

वहीं, इस संबंध में डीसी ने कहा कि  हमने कुछ शर्तों के साथ जलाभिषेक यात्रा के लिए अनुमति दे दी है। उन्होंने कहा की डीजे, लाउडस्पीकर, हथियार आदि लेकर यात्रा करना वर्जित होगा। यहां तक की मुस्लिम समुदाय के लोगों ने भी अपनी तरफ से कई जगह पर स्वागत द्वारा बनाए हैं।  उन्होंने मीडिया के माध्यम से लोगों से आग्रह करते हुए शांति की अपील की है। उन्होंने कहा कि मेवात इस बार एक तरह से अलग तरह का लोगों को संदेश दें।

उपायुक्त ने भी लोगों से की अपील

उपायुक्त धीरेन्द्र खडगटा ने कहा कि यह यात्रा जिले में शांतिपूर्ण तरीके से निपटाया जाए। यह पवित्र सावन महीने के पहले सोमवार को यात्रा होगी। इसमें सब लोग मिलकर आए और शांति के साथ यात्रा संपन्न करें। जिले में जो सदियों से हमें अमन और भाईचारा देखने को मिल रहा है, इस साल भी उसे बढ़ावा देने की पूरी कोशिश की जा रही है।

Also Read: हरियाणा पुलिस का फैसला, कांवड़ यात्रा में DJ पर लगाई रोक, आदेश का उल्लंघन करने पर होगी सख्त कार्रवाई 

यात्रा के दौरान होंगे ये इंतजाम

इस जलाभिषेक यात्रा को लेकर पुलिस अधीक्षक ने कहा कि तीनों स्थानों झिरकेश्वर मंदिर, श्रृंगेश्वर मंदिर और नलहरेश्वर मंदिर का निरीक्षण किया गया है। पुलिस द्वारा पार्किंग व्यवस्था, लोगों के आने-जाने का रास्ता और मंदिरों की कमेटियों का भी जायजा लिया है। उन्होंने बताया कि यात्रा के दौरान जगह-जगह पुलिस बल तैनात की जाएगी और साथ ही ड्रोन से भी निगरानी रखी जाएगी। इसके अलावा मंदिरों से लेकर मस्जिद, गुरुद्वारा और पीर-मजार तक सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस बल तैनात रहेगी। इसके साथ ही जो भी श्रद्धालु इस यात्रा में पहुंचेगे उन सभी की वीडियोग्राफी की जाएगी और इस साल कड़े इंतजाम के साथ यात्रा संपन्न कराया जाएगा।

5379487