Logo
हरियाणा के जींद में कोर्ट के पीछे अंडरपास की सौगात मिलने जा रही है। 2.55 करोड़ की लागत से बनने वाले अंडरपास का पीएम 26 फरवरी को ऑनलाइन शिलान्यास करेंगे, जिसकी तैयारियां रेलवे ने शुरू कर दी है।

Jind: जींद-पानीपत रेलवे लाइन पर कोर्ट के पीछे शहर को एक और अंडरपास की सौगात मिलने जा रही है। अंडरपास निर्माण पर 2.55 करोड़ की लागत आने का अनुमान है। अंडरपास कोर्ट मोड गोहाना रोड से रोहतक रोड बाईपास को जोड़ेगा। लाइन पार की बस्ती भगत सिंह कालोनी, कृष्णा कालोनी के लोगों को भी इसका फायदा पहुंचेगा। गोहाना रोड पर जेल के रोहतक रोड बाईपास पर आने जाने का यह शॉर्ट कट रास्ता होगा। हालांकि जिस स्थान पर अंडरपास मंजूर हुआ है। वहां पर रेलवे फाटक है, जिसके कारण रेलगाड़ियों के आवागमन के कारण रेलवे फाटक को बंद करना पड़ता है। प्रस्तावित अंडरपास का ऑनलाइन शिलान्यास 26 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे, जिसकी तैयारियां रेलवे ने शुरू कर दी है।

2.55 करोड़ की लागत से पांच मीटर चौड़ा व पांच मीटर उंचा होगा अंडरपास

कोर्ट के पीछे बनने वाले अंडरपास पर लगभग 2.55 करोड़ की लागत आएगी। जिसकी चौड़ाई पांच मीटर तथा ऊंचाई पांच मीटर होगी। इसके अंदर से बस तथा ट्रक आसानी से गुजर सकते हैं। फिलहाल अंडरपास को एल टाइप में बनाने की योजना है। जो कोर्ट रोड के अंतिम छौर जनस्वास्थ्य विभाग कार्यालय के साथ लाइन पार सड़क पर निकालने की है ताकि अंडरपास में घुमाव न हो ओर मोड के साथ सीधा हो।

एल टाइप अंडरपास की फाइल रेलवे ने बीएंडआर को भेजी, अप्रूवल का इंतजार

जहां एल टाईप अंडरपास बनाया जाना है, उसमें बीएंडआर की सड़क आती है। जिसके चलते रेलवे ने अप्रूवल के लिए फाइल बीएंडआर को भेजी है ताकि अंडरपास का कार्य तेजी से हो सके। क्योंकि जनस्वास्थ्य विभाग कार्यालय के साथ सड़क रेलवे लाइन पार जाती है। जिस पर रेलवे फाटक भी बनी हुई है। अगर रेलवे अपनी जमीन में अंडरपास बनाती है तो वह यू आकार में बनेगा। जो लंबा तथा घुमाव वाला होगा। क्योंकि वहां पर रेलवे के पास एल टाइप अंडरपास के लिए जगह कम है। इसके चलते रेलवे ने बीएंडआर से सड़क वाली जगह देने के लिए कहा है।

अंडरपास से लोगों को होगा काफी फायदा

जींद जंक्शन से रेलवे लाइन पानीपत को जाती है। जींद जंक्शन से पिंडारा जंक्शन के बीच सिर्फ यही रेलवे फाटक बची थी। पिंडारा रेलवे जंक्शन से सोनीपत भी रेलवे लाइन जाती है। पिंडारा से जींद जंक्शन के लिए सिंगल रेलवे लाइन है। जिसके चलते इस लाइन पर रेलवे ट्रैफिक का दबाव बहुत बढ़ा हुआ है। अक्सर रेलवे लाइन बंद रहती है। लोगों तथा वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। अंडरपास निर्माण से लोगों को काफी फायदा पहुंचेगा।

5379487