Logo
हरियाणा के कैथल में रेलवे में नौकरी लगवाने के नाम पर 3 युवकों से 38 लाख रुपए की ठगी की गई। पुलिस ने पीड़ितों की शिकायत पर केस दर्ज कर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी।

Kaithal: रेलवे में नौकरी लगवाने के नाम पर कुछ लोगों ने मिलकर गांव फतेहपुर के एक युवक संदीप व दो अन्य युवकों से 38 लाख रुपए की ठगी कर ली। पीड़ितों ने ठगी की शिकायत पुलिस को दी। पुलिस ने संदीप की शिकायत पर गुहला के पूर्व विधायक के पुत्र व पांच अन्य लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया। पुलिस मामले में आरोपियों की तलाश कर रही है। जल्द ही आरोपियों को काबू कर पूछताछ की जाएगी और मामले का खुलासा होगा। वहीं, गुहला के पूर्व विधायक के पुत्र नरेश ढांडा ने बताया कि उनका इस मामले से कोई वास्ता नहीं है। वे इनमें से किसी भी व्यक्ति को जानते तक नहीं हैं तथा न ही उनका इस मामले से कुछ लेना देना है।

जंगम आयुर्वेदा फर्म में बतौर सेल्समेन काम करता है संदीप

फतेहपुर निवासी संदीप ने बताया कि वह जंगम आयुर्वेदा फर्म में बतौर सेल्समेन का काम करता था। वह डॉ. योगेश कुमार के पास आर्डर डिलिवर करता था। एक दिन डॉ. योगेश कुमार ने बताया कि रेलवे में उसकी जान पहचान है और वह उसे नौकरी लगवा सकता है। वह आर्डर लेकर योगेश के पास जाता रहा। एक दिन जब वह आर्डर लेकर गया तो क्लीनिक पर योगेश कुमार, उसकी पत्नी मीना देवी, माता राजबाला, पिता महावीर सिंह और डॉक्टर विजय कुमार बैठे हुए मिले। विजय कुमार ने उसे बताया कि डॉक्टर योगेश व उसकी पत्नी मीना कुमारी ने उसके भाई अरुण कुमार को पिछले डेढ़ साल से रेलवे में सरकारी नौकरी पर लगवा रखा है। उन्होंने अरुण का ज्वाइनिंग व अपॉइंटमेंट लेटर भी उसे दिखाए और अरुण से उसकी फोन पर बात करवाई। फोन पर अरुण ने कोलकाता में टीटी लगा हुआ बताया।

नौकरी के लिए मांगे 12 लाख रुपए

आरोपियों ने संदीप से रेलवे में नौकरी लगवाने के नाम पर 12 लाख रुपए की मांग की। वह उनकी बातों में आ गया। आरोपियों ने बताया कि नरेश कुमार जो पूर्व विधायक अमर सिंह ढांडा का पुत्र है, जिसने रेलवे में हमारी जान-पहचान करवा रखी है और हमने मिलकर ऐसे ही काफी लड़कों को रेलवे में नौकरी पर लगवाया हुआ है। नरेश कुमार के माध्यम से ही आपको नौकरी पर लगवाया जाएगा। हम सब इसके कहने पर ही काम करते है। इसके एक-दो दिन बाद ही उसने एप्लीकेशन फार्म भर कर और इसके साथ अपने सभी जरूरी कागजात व फोटो आदि लगाकर डॉ. योगेश कुमार व उसकी पत्नी मीना देवी को दिए। उन्होंने रेलवे में नौकरी लगवाने का भरोसा दिलाया और 12 लाख रुपए तैयार रखने के लिए कहा, ताकि जल्दी से जल्दी उसे नौकरी मिल सके।

फर्जी मेडिकल और अपॉइंटमेंट लेटर थमाया

संदीप ने बताया कि आरोपियों ने मिलकर उसे फर्जी मेडिकल लेटर और कॉल लेटर थमा दिया। उसने अपने पड़ोस के चाचा मास्टर राजेंद्र कुमार से बात की। मास्टर राजेन्द्र कुमार ने डॉ. योगेश कुमार को अपने दोनों लड़के अंकित धीमान व भरत धीमान को भी रेलवे में नौकरी लगवाने की बात की। 9 अप्रैल 2022 को उसका कोलकाता में मेडिकल करवाया और घर वापस भेज दिया। उन्होंने उसे जॉइनिंग लेटर दिया, जिसमें 25 मई 2022 को ज्वाईिनंग व ट्रेनिंग के लिए खड़गपुर कोलकाता में जाने के लिए लिखा था। इन सब ने मिलकर उससे 20 लाख रुपए और मास्टर राजेंद्र से 16 लाख रुपए उनके घर जाकर नौकरी लगवाने की एवज में लिए। तीनों को फर्जी तौर पर कोलकाता में ट्रेनिंग के लिए रखा और बार-बार जॉइनिंग का आश्वासन दिया। जब वह अपॉइंटमेंट लेटर लेकर संबंधित विभाग के पास गया तो उसे जालसाजी का पता लगा। पुलिस ने शिकायत के आधार पर केस दर्ज कर जांच शुरू की।

5379487