Logo
हरियाणा के जाखल में करोड़ों रुपए खर्च कर राजकीय कन्या विद्यालय का भवन तो बनाया गया, लेकिन आज भी छात्राएं टाट पर बैठकर शिक्षा ग्रहण कर रही है। छात्राओं के लिए बेंच तक उपलब्ध नहीं है। प्रिंसिपल की तरफ से कई बार डिमांड भेजी गई है, लेकिन पिछले दो साल से निराशा ही हाथ लगी है।

जाखल/फतेहाबाद: खंड के जाखल में करोड़ों रुपए खर्च कर सरकार ने राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की एक ऑलीशान बिल्डिंग दो वर्ष पूर्व तैयार कर शिक्षा विभाग को सौंप दी, परन्तु विद्यार्थियों की सबसे बड़ी मूलभुत सुविधा के लिए छात्राएं आज भी तरस रही है। छात्राएं अभी तक टाट पर बैठकर पढ़ने को मजबूर हैं। स्कूल में पढ़ने वाली छात्राओं के लिए बेंच तक उपलब्ध नहीं करवाए जा रहे। ऐसा नहीं है कि शिक्षा विभाग या उसके अधिकारियों के संज्ञान में यह मामला नहीं है। खुद प्रिंसिपल भी समय-समय पर पत्र लिखकर बेंच उपलब्ध करवाने की मांग कर चुके हैं, परन्तु बेंच की व्यवस्था अभी तक नहीं की गई।

शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने की योजना कागजों तक सीमित

राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जाखल में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने संबंधी योजनाएं मात्र कागजी खानापूर्ति बनकर रह गई हैं। हैरानी की बात यह है कि जब से भवन शुरू हुआ है, तब से अभी तक बेंच नहीं भेजे गए। इस कारण दो साल से छठी से लेकर 12वीं कक्षा तक की छात्राएं टाट पर बैठकर ही पढ़ाई कर रही हैं। छात्राओं ने बताया कि नीचे पढ़कर पढ़ाई करने में परेशानी होती है। बिल्डिंग तो अच्छी बना दी, लेकिन बेंच नहीं देने से दिक्कत हो रही है। खासकर, सर्दी के मौसम में नीचे बैठकर पढ़ना मुसीबत से कम नहीं है। छात्राओं का कहना है कि जब करोड़ों रुपए खर्च करके बिल्डिंग बना दी तो थोड़े पैसे और खर्च करके बेंच भी उपलब्ध करवा देने चाहिए।

दो साल से बेंच का इंतजार कर रही छात्राएं

राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की इस बिल्डिंग का उद्घाटन प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 4 सितम्बर 2022 को किया था। उस समय छात्राओं को आलीशान बिल्डिंग मिलने से अधिक ख़ुशी हुई थी, परन्तु आज समस्या से जूझ रही छात्राओं की आंखों में मायूसी छाई हुई है। छात्राएं पिछले दो वर्ष से अपने बैठने के लिए बेंच का इंतजार कर रही है। छात्राओं को नीचे बैठकर पढ़ने में सबसे ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ता है। सवाल यह उठता है कि सरकार कब तक इन छात्राओं के दु:ख को देखते हुए इस स्कूल में बेंच उपलब्ध करवाती है।

क्या कहते है प्रिंसिपल

राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के प्रिंसिपल राममेहर सिंह ने बताया कि छात्राओं के लिए स्कूल में बेंच नहीं है, इसलिए उन्हें टाट पर बैठकर पढ़ना पड़ता है। छात्राओं की संख्या के अनुसार हमने बेंच उपलब्ध करवाने के लिए मांग विभाग को भेजी हुई है, लेकिन अभी तक वह पूरी होकर नहीं आई है। यह काम हाई परचेज कमेटी का है, अगर यह कार्य स्कूल के अधीन होता तो हम कब से यह काम करवा देते। हमने विभाग को करीब 250 बेंच की डिमांड भेजी हुई है।

5379487