Logo
कांग्रेस ने आज चंडीगढ़ में अपना विस्तृत घोषणा पत्र जारी किया। इस दौरान दिग्गज नेता तो नजर आए, लेकिन कुमारी शैलजा नहीं... जानिये वजह

हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने आज चंडीगढ़ में अपना विस्तृत घोषणा पत्र जारी किया। इस दौरान पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, उनके बेटे दीपेंद्र हुड्डा, प्रदेशाध्यक्ष उदयभान और राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत समेत कई दिग्गज नेता दिखाई दिए। लेकिन जिस चेहरे की तलाश थी, वो आज भी इस कार्यक्रम में नजर नहीं आया। हम सांसद कुमारी शैलजा के बारे में बात कर रहे हैं। केवल कुमारी शैलजा ही नहीं बल्कि रणदीप सुरजेवाला भी इस कार्यक्रम में नहीं दिखे। अब सवाल उठता है कि क्या कुमारी शैलजा अभी तक भूपेंद्र हुड्डा से नाराज हैं या फिर इसके पीछे का अन्य कारण...

दरअसल, हरियाणा विधानसभा चुनाव प्रचार कार्यक्रम शुरू होने से ही कुमारी शैलजा की नाराजगी दिखाई दे रही है। उन्होंने कई नेताओं का नाम टिकट के लिए प्रस्तावित किया था, लेकिन ज्यादातर उन्हीं नेताओं को टिकट मिला, जिनका नाम भूपेंद्र हुड्डा ने प्रस्तावित किया था। यही नहीं टिकट वितरण के बाद जब कांग्रेस के कुछ नेता बागी हुए तो भूपेंद्र हुड्डा और दीपेंद्र हुड्डा उन्हें मनाने के लिए उनके घर तक पहुंचे। 

कांग्रेस ने अंबाला विधानसभा सीट से कुमारी शैलजा द्वारा प्रस्तावित उम्मीदवार को मैदान में उतार दिया, लेकिन यहां से बागी चित्रा सरवारा को मनाने भूपेंद्र हुड्डा या दीपेंद्र हुड्डा नहीं पहुंचे। चर्चा है कि इसी वजह से कुमारी शैलजा उनसे और ज्यादा भड़क गईं और चुनाव प्रचार से पूरी तरह दूरी बना ली।

कांग्रेस हाईकमान की जानकारी है कि कुमारी शैलजा और भूपेंद्र हुड्डा के बीच दूरियां चुनाव के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। यही कारण है कि करनाल में जब राहुल गांधी रैली करने आए तो दोनों दिग्गजों को बुलाया। यहां दोनों ने एकजुट होने का संकेत दिया। लेकिन, अब कांग्रेस के विस्तृत घोषणा पत्र कार्यक्रम में कुमारी शैलजा के शामिल न होने का बड़ा संकेत देता है।

चर्चा है कि भले ही शैलजा ने दिखाया है कि कांग्रेस नेता एकजुट हैं, लेकिन अपने दर्द को भूला नहीं पा रही है। सोशल मीडिया पर भी चर्चा चल रही है कि राहुल गांधी की रैली में कुमारी शैलजा ने क्या अपने दर्द को छिपाने के लिए काला चश्मा पहना था। जानकारों की मानें तो भले ही कांग्रेस एकजुटता दिखाकर पहले के मुकाबले ज्यादा सीटें हासिल कर लें, लेकिन सियासत के यह दोनों ध्रूव आपस में टकराते रहेंगे।

उदयभान ने कुमारी शैलजा के न आने की वजह बताई

कांग्रेस के विस्तृत घोषणा पत्र कार्यक्रम में शामिल प्रदेशाध्यक्ष उदयभान से कुमारी शैलजा के कार्यक्रम में शामिल न होने का सवाल पूछा तो उन्होंने जवाब दिया कि हमने फोन करके उन्हें कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कहा था। उन्होंने कहा कि मुझे पहले से तय कार्यक्रमों में जाना है, इसलिए नहीं आ सकती हूं। उदयभान ने कहा कि हम एकजुट होकर चुनाव लड़ रहे हैं और सरकार बनाकर जनता की समस्याओं को दूर करेंगे।

ये भी पढ़ें: हरियाणा में कांग्रेस ने विस्तृत घोषणा पत्र जारी किया, इन गारंटियों को किया शामिल

5379487