Logo
हरियाणा में 25 मई को होने वाले लोकसभा चुनावों को लेकर भारत निर्वाचन आयोग की टीम ने दौरा किया। मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद की अध्यक्षता में चण्डीगढ़ में कर उचित दिशा निर्देश दिए।

Haryana: 25 मई को छठे चरण में होने वाले लोकसभा के आम चुनाव के दृष्टिगत भारत निर्वाचन आयोग की टीम ने हरियाणा का दौरा किया। साथ ही चुनाव प्रबंधों को लेकर हरियाणा के मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद की अध्यक्षता में चण्डीगढ़ में समीक्षा बैठक की। साथ ही चुनावों को लेकर गंभीरता से विचार विमर्श किया गया। बैठक में भारत निर्वाचन आयोग के उप निर्वाचन आयुक्त हिरदेश कुमार, उप निर्वाचन आयुक्त अजय भादू व सचिव सौम्याजीत घोष मौजूद रहे।

सुरक्षा के दृष्टिगत मांगी 200 कंपनियां, 15 मिली

मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव करवाने के लिए सुरक्षा के दृष्टि हरियाणा ने भारत निर्वाचन आयोग से केंद्रीय सुरक्षा बलों की 200 कम्पनियों की मांग की है जिसमें से 15 कम्पनियां आ चुकी है। प्रदेश में 19810 पोलिंग केंद्र बनाए जाएंगे, जिनमें सभी प्रकार की मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध होगी। इसके अलावा, सभी पोलिंग केंद्रों का सम्बंधित जिला निर्वाचन अधिकारी दौरा कर चुके है। जिन मतदान केंद्रों पर कमियां पाई गई, वहां कमियों को दूर करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए। मतदान के दिन किसी भी मतदाता को परेशानी होने नहीं दी जाएगी।

दिव्यांगों व बुजुर्गों के लिए किए विशेष प्रबंध

हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने भारत निर्वाचन आयोग की टीम को बताया कि प्रदेश में दिव्यांगजन व 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं के लिए विशेष प्रबंध किए गए है। उन्हें घर से मतदान केंद्र तक लाने व छोड़ने के लिए सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके अलावा, मतदान केंद्रों पर व्हील चेयर की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। हरियाणा में शत प्रतिशत फोटो युक्त पहचान पत्र बनाए जा चुके है। 26 अप्रैल तक नए मतदाता भी अपना वोटर कार्ड बनवा सकते हैं, ताकि वह लोकतंत्र के इस पर्व में भाग ले सके। मतदान को शांतिपूर्ण करवाने के लिए अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए गए है।

5379487