Logo
हरियाणा के नांगल चौधरी विधानसभा के साथ सूखाग्रस्त क्षेत्र होने का कलंक टैग के रूप में लग गया है, लेकिन आजकल इसी क्षेत्र के किसान शत-प्रतिशत नहरी पानी के दम पर अपनी फसलों की सिंचाई कर रहे हैं।

Mahendragarh: बेशक से भू-जल में लगातार गिरावट आने से जिला महेंद्रगढ़ यानि नांगल चौधरी विधानसभा के साथ सूखाग्रस्त क्षेत्र होने का कलंक टैग के रूप में लग गया है, लेकिन आजकल इसी क्षेत्र के किसान शत-प्रतिशत नहरी पानी के दम पर अपनी फसलों की सिंचाई कर रहे हैं। अब रबी फसल के दौरान इस इलाके के अनेक गांवों के ग्रामीण किसानों ने अपनी फसलों की सिंचाई कर ली है, जबकि अभी 24 जनवरी तक नहरों में पानी चलना शेष है। इसी प्रकार किसान अपनी फसलों की जमकर सिंचाई कर रहे हैं और भरपूर फसल लेने की संभावनाएं प्रबल हो रही हैं। इससे किसानों के व्यारे-न्यारे हो रहे हैं।

राजस्थान की मरू धरा से मिलती जुलटी जिले की भौगोलिक स्थिति

प्रदेश के अंतिम छोर पर बसे जिला महेंद्रगढ़ की भौगोलिक स्थिति राजस्थान की मरू धरा से काफी मिलती-जुलती है और यहां की अरावली पर्वत श्रृंखलाएं इस बात को प्रमाणित भी करती रही हैं। इसी कारण बरसात में भी यहां काफी सालों से गिरावट आती जा रही है। केवल इस सीजन की बात करें तो समूचे इलाके में बरसात हुए लगभग छह माह का समय बीत चुका है। यहां जुलाई तक ही बरसात हुई थी, उसके बाद से निरंतर बरसात होने का नाम नहीं ले रही। बरसात नहीं हो पाने के कारण किसानों के सामने रबी फसलों को बचाने की चुनौती उभर आई थी, लेकिन नहरों में पानी आने और फिर नांगल चौधरी के विधायक डॉ. अभयसिंह यादव के प्रयासों से पानी बढ़वाने से फसलों एवं किसानों को राहत मिली। अब भी नहरों में पानी चल रहा है, जो 24 जनवरी तक चलेगा।

अब भी नहरों में चल रहा पानी 

जानकारी के मुताबिक दौचाना माइनर से मंडलाना, गहली, जैलाफ, जाखनी, डोहर खुर्द, डोहर कलां, भांखरी, गोद एवं बलाहा में अब भी नहरी पानी चल रहा है। इसी दौचाना माइनर की टेल से कल सुबह बदोपुर तक पानी छोड़ा जाएगा, जिससे बदोपुर, बलाहा कलां, बलाहा खुर्द, दौचाना एवं जादूपुर को फायदा मिलेगा। इससे इस क्षेत्र में भू-जल भी रिचार्ज हो सकेगा।  इसी प्रकार शहबाजपुर नहर से नारनौल कस्बा, टहला, मुकुंदपुरा, ताजीपुर, कारोता, नांगल श्यालू, खातौली जाट, खातौली अहीर, कमानियां, ख्वाजपुर नांगलिया, छापड़ा बीबीपुर, धौलेड़ा, मेघोत बिंजा, मेघोत हालां, शहबाजपुर, गांगूताना एवं अलीपुर में सिंचाई लगभग शत-प्रतिशत पूरी हो चुकी है और अब भी नहरों में पानी चल रहा है। हसनपुर डिस्ट्रीब्यूटरी से नारनौल कस्बा, रघुनाथपुरा, मंडलाना, गहली, मकसूसपुर, थाना, कुलताजपुर, कोरियावास, हसनपुर, कारोली, मारोली, धानौता, बसीरपुर, तलोट, छिलरो एवं जोरासी में भी किसान नहरी पानी से सिंचाई का भरपूर लाभ ले रहे हैं।

दो दिन स्पेशल मिलेगा दो गांवों को पानी 

नहर में पानी 24 जनवरी तक आना है। अब 22 जनवरी से 24 जनवरी तक गांव दोस्तपुर एवं भेडंटी के लिए स्पेशल पानी चलाया जाएगा, ताकि नहर से जुड़े इन गांवों के किसानों को भी सिंचाई के लिए पर्याप्त नहरी पानी मिल सके। सिंचाई विभाग के एसडीओ राजेश कुमार वर्मा ने बताया कि इस बार आठ दिसंबर को पानी आ गया था और इसका पीरियड पहले से निर्धारित था, लेकिन विधायक डॉ. अभयसिंह यादव ने प्रयास करके पानी बढ़वा दिया और अब 24 जनवरी तक यहां की नहरों में पानी चलेगा। नहर के पानी से किसान फसलें सिंचित करके अपना जीवन संवार रहे हैं।

5379487