Logo
हरियाणा के महेंद्रगढ़ में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में प्रशिक्षण लेने वाले विद्यार्थियों को अब बिना ड्रैस संस्थान में प्रवेश नहीं मिलेगा। वहीं अपना मोबाईल लॉकर में रखना होगा।

Mahendragarh: राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में प्रशिक्षण लेने वाले विद्यार्थियों को अब बिना ड्रैस संस्थान में प्रवेश नहीं मिलेगा। वहीं अपना मोबाईल लॉकर में रखना होगा। इसके अलावा संस्थान में प्रशिक्षण लेने वाले प्रशिक्षु निर्धारित समय के 15 मिनट बाद संस्थान में प्रवेश नहीं कर सकेंगे। इसको लेकर कौशल एवं विकास औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग की ओर से सभी संस्थान प्राचार्य को आदेश जारी कर व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए हैं।

आईटीआई में दिनभर चलाते है प्रशिक्षु फोन

बता दें कि अक्सर देखने में आता है कि आईटीआई में प्रशिक्षण लेने वाले विद्यार्थी वर्दी नहीं पहनते तथा दिनभर मोबाइल चलाते रहते हैं। इसके अलावा बिना जानकारी दिए संस्थान से चले जाते हैं। इसी को देखते हुए कौशल एवं विकास औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग की ओर से राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में व्यवस्था बनाने का निर्णय लिया है तथा सभी प्राचार्यों को आदेश जारी कर सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए हैं।

लंच समय में कर सकेंगे मोबाईल का प्रयोग

कौशल एवं विकास औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग की ओर से ड्रैस कोड को सोमवार, मंगलवार, वीरवार व शुक्रवार को अनिवार्य किया गया है। बिना ड्रैस के किसी विद्यार्थी को संस्थान में प्रवेश नहीं मिलेगा। इसके अलावा विद्यार्थी को आई कार्ड पहनना भी अनिवार्य किया गया हैं। विभाग की ओर से जारी निर्देश के अनुसार विद्यार्थी लंच के समय मोबाइल का प्रयोग कर सकेंगे। शेष अवधि में मोबाइल लॉकर में रखना होगा।

15 मिनट बाद नहीं मिलेगा प्रवेश

कौशल एवं विकास औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग की ओर से जारी आदेशों के अनुसार संस्थान खुलने का जो समय निर्धारित किया गया है, उसके 15 मिनट बाद तक विद्यार्थी संस्थान में प्रवेश कर सकते हैं। इसके बाद किसी विद्यार्थी को संस्थान में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। यदि संस्थान का समय सुबह 9 बजे निर्धारित है तो 9.15 मिनट बाद कोई विद्यार्थी संस्थान में प्रवेश नहीं कर सकेगा। इसी तरह शाम को संस्थान के अवकाश का 5 बजे निर्धारित किया गया हैं। 4.45 बजे से पहले किसी भी विद्यार्थी को संस्थान से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी तथा दिनभर संस्थान का मुख्य गेट बंद रहेगा। विभाग की ओर से सभी प्राचार्यो को आदेशों की सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए हैं।

5379487