Logo
हरियाणा के आईएएस मंदीप बराड़ की चंडीगढ़ में बतौर गृह सचिव नियुक्ति होने के साथ ही हरियाणा सरकार ने अपनी ओर से चंडीगढ़ के डीसी को लेकर भी नामों का पैनल भेज दिया है। मंदीप बरार एक बार फिर चंडीगढ़ जाएंगे।

योगेंद्र शर्मा, चंडीगढ़: नए गृह सचिव आईएएस मंदीप बराड़ की चंडीगढ़ में बतौर गृह सचिव नियुक्ति होने के साथ ही हरियाणा सरकार ने अपनी ओर से चंडीगढ़ के डीसी को लेकर भी नामों का पैनल भेज दिया है। खास बात यह है कि पैनल में 2013 बैच आईएएस अधिकारी और गुरुग्राम डीसी निशांत यादव व रोहतक डीसी अजय, 2014 बैच से सोनीपत जिले में उपायुक्त मनोज कुमार का नाम शामिल है। बताया यह भी जा रहा है कि हरियाणा सरकार की ओर से निशांत यादव के नाम की संस्तुति कर दी गई है। निशांत यादव हरियाणा में पूर्व मुख्यमंत्री और मौजूदा केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर के पसंदीदा अधिकारियों में से एक हैं। माना जा रहा है कि चंडीगढ़ में निशांत यादव ही अगले डीसी होंगे।

अक्टूबर तक होंगे नए उपायुक्त के आदेश

सरकार की ओर से चंडीगढ़ में नए डीसी की नियुक्ति के लिए तीन अफसरों के नामों का पैनल यूटी सलाहकार को भेजा है। इसमें 2013 बैच आईएएस निशांत यादव और अजय कुमार के अलावा 2014 बैच के मनोज कुमार का नाम शामिल है। तीनों ही अधिकारी हरियाणा के विभिन्न जिलों में बतौर उपायुक्त सेवाएं दे रहे हैं। पैनल की फाइल पंजाब के राज्यपाल एवं चंडीगढ़ के प्रशासक गुलाब चंद कटारिया से होकर गृह मंत्रालय को भेजी जाएगी। प्रक्रिया में करीब 2 माह का वक्त लगेगा। माना जा रहा है कि नवंबर पहले सप्ताह तक आदेश जारी हो जाएंगे। इसके साथ ही हरियाणा से जिसका भी नाम फाइनल होगा, उसको रिलीव कर दिया जाएगा।

गृह मंत्रालय से मिली हरि झंडी

हरियाणा सूचना विभाग में नियुक्त डीजी मंदीप बराड़ का चंडीगढ़ जाना तय हो गया, क्योंकि गृह मंत्रालय की ओर से हरिझंडी दे दी गई है। इसके साथ ही बराड़ को रिलीव करने के आदेश भी हो गए हैं। चंडीगढ़ में हरियाणा कैडर के गृह सचिव रहे नितिन कुमार यादव 19 जून को रिलीव हो गए थे, उसी वक्त से यह पद खाली चल रहा है। इस पद की दौड़ में हरियाणा कैडर के दो प्रभावशाली अफसरों के नाम चल रहे थे। दूसरा नाम सीएमओ में एपीएस सीएम अमित अग्रवाल का है। इतना ही नहीं, हरियाणा की ओर से डीसी चंडीगढ़ के लिए भी तीन नामों का पैनल फाइनल कर भेजा जा चुका है। कुल मिलाकर 2005 कैडर के आईएएस अधिकारी मंदीप बराड़ एक बाऱ फिर से चंडीगढ़ में बतौर गृह सचिव सेवाएं देंगे।

5379487