Logo
हरियाणा मंत्रिमंडल की बैठक में प्रदेश सरकार ने कई अहम फैसलों पर मोहर लगाई। शहीदों के परिवारों की शहादत का सम्मान करते हुए दो परिजनों को नौकरी देने का फैसला लिया गया। पुलिस कर्मियों को मिलने वाला यात्रा भत्ता 20 दिनों का मिलेगा।

Haryana: हरियाणा मंत्रिमंडल की बैठक में प्रदेश सरकार ने कई अहम फैसलों पर मोहर लगाई। शहीदों के परिवारों की शहादत का सम्मान करते हुए दो परिजनों को नौकरी देने का फैसला लिया गया। सिरसा के प्रसिद्ध गुरुद्वारा चिला साहिब को 70 कैनाल आठ मरला जमीन दिए जाने का फैसला लिया गया है। पुलिस कर्मियों को मिलने वाला यात्रा भत्ता 20 दिनों का मिलेगा। स्टांप विक्रेताओं को भी राहत दी गई है। साथ ही किसानों को भी राहत देने का निर्णय लिया है। सीएम नायब सैनी की अध्यक्षता में हुई मंत्री समूह की बैठक में 19 एजेंडों पर पर मोहर लगाई गई है।

मंत्रिमंडल की बैठक में इन योजनाओं को किया मंजूर

सीएम ने बताया कि आज ही के दिन गुरुद्वारा कमेटी को मालिकाना हक देने का फैसला हुआ है। यह जमीन 70 कैनाल 8 मरला है, इस दिन गुरु नानक देव ने वहां पर कदम रखे थे। इसके अलावा दो शहीद परिवारों के आश्रितों को नौकरी देने का फैसला लिया गया है। जिसमें शहीद कपिल कुंडू की बहन काजल को रोजगार विभाग में और शहीद सत्यवान की बहन मंजू रानी को मौलिक शिक्षा विभाग में लिपिक की नौकरी दी गई है। भाजपा के  शासनकाल में अनुकंपा के आधार पर कुल 371 नौकरियां दी गई हैं। सरकार ने एमआईटीसी, एचएमटी और कोऑपरेटिव बैंकों के जिन कर्मियों को पेंशन नहीं मिल रही अथवा बेहद ही कम मिली है, इस तरह के लोगों को तीन हजार प्रतिमाह देने का फैसला हुआ है। बैठक में वीर शहीद सम्मान योजना को मंजूरी दी गई है।

किसानों को राहत, स्वेच्छा से बढ़वा सकेंगे लोड

राज्य सरकार की ओर से किसानों को राहत देते हुए एक स्थान से दूसरे स्थान पर ट्यूबवेल लगाने के पचास मीटर दायरे तक पुराना कनेक्शन ही बहाल होगा। पहले विभाग इसके स्थान पर सौर ऊर्जा कनेक्शन लगाने को कहा जाता था, उस शर्त में बदलाव कर दिया गया है। ट्यूबवेल फेल हो जाने की स्थिति में अब पचास मीटर के अंदर उसे कनेक्शन मिल जाएगा। इसके अलावा स्वेच्छा से लोड बढ़वा सकते हैं। इसके अलावा नए ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए पोर्टल खोला जाएगा।

बैठक में एसोसिएट प्रोफेसरों को राहत

राज्य में एसोसिएट प्रोफेसरों को आवेदन देने के लिए अब 5 वर्ष की छूट प्रदान करने का फैसला लिया गया है। सीएम ने बताया कि राज्य के मेडिकल कॉलेज और नर्सिंग कॉलेज में जल्द ही भर्ती की मुहिम चलाई जाएगी। कांट्रैक्ट के आधार पर खाली पदों को तुरंत भरने के लिए कहा गया है। सीएम ने समाधान शिविरों की सफलता के बारे में बताया कि 20 हजार से ज्यादा शिकायतें आई हैं, जिसमें से छह हजार का निस्तारण कर दिया गया है। एचएमटी कर्मचारियों और एमआईटीसी, कोऑपरेटिव बैंकों के उन कर्मियों को जिनको या तो पेंशन नहीं मिल रही या फिर बेहद कम है, उनको तीन हजार हर माह पेंशन मिलेगी। बुढ़ापा पेंशन के बराबर किया है। बैठक में हरियाणा के ठेकेदारों को पंजीकरण के लिए बयाना राशि देने की शर्त समाप्त कर दी गई है। स्टांप विक्रेताओं को राहत देते हुए सरकार ने अब 20 हजार तक के स्टांप बेचने की अनुमति दे दी है।

दुष्यंत चौटाला के आरोपों पर सीएम ने कहा इनेलो विधायक से पूछें

मुख्यमंत्री ने एक सवाल के जवाब में कहा कि एनडीए के सभी साथी उनके साथ में चल रहे हैं। भाजपा ने हमेशा ही अपने साझीदार दलों औऱ नेताओं को पूरा मान सम्मान दिया है। दुष्यंत द्वारा लगाए जा रहे आरोपों पर उन्होंने कहा कि जजपा को नुकसान की बात, तो चाचा इनेलो विधायक अभय चौटाला से पूछ लें। सीएम नायब ने कानून व्यवस्था को लेकर कहा कि प्रदेश के लोगों को किसी भी बात की चिंता की जरूरत नहीं है, क्योंकि आने वाले वक्त में उन्हें बदलाव दिखाई देगा। हम किसी भी सूरत में कानून व्यवस्था को बनाए रखने का काम करेंगे। आपराधिक तत्वों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा।

5379487