Logo
Fire in Gurugram: गुरुग्राम के उद्योग विहार क्षेत्र में सीट्स कंपनी में शुक्रवार को भीषण आग लग गई। गनीमत रही कि सामय रहते आग पर काबू पा लिया गया और सैकड़ों कर्मचारियों की जान बच गई।

Fire in Gurugram: गुरुग्राम के भारत सीट्स नामक कंपनी में आज शुक्रवार को भीषण आग लग गई। कहा जा रहा है कि जिस समय यह आग लगी थी, उस समय वहां पर सैकड़ों की संख्या में कर्मचारी काम कर रहे थे। इस आग के फैलने से पहले ही उन सभी को बाहर निकाल लिया गया। इस आग लगने की  जानकारी मिलने के बाद फायर ब्रिगेड की टीम घटनास्थल पर पहुंची और आग पर काबू पाया गया।

कंपनी में एक बड़ा हादसा होने से टला

जिस कंपनी में आग लगी थी, उसमे काफी मात्रा में केमिकल पदार्थ रखे हुए थे। आग केमिकल पदार्थ तक पहुंच पाती, उससे पहले आग पर काबू पा लिया गया। आगर इन केमिकल पदार्थ में आग लगती तो कंपनी को भारी नुकसान का सामना करना पर सकता था और साथ में लोगों जान भी जा सकती थी लेकिन समय रहते एक बड़ी घटना टल गई।

कंपनी में आग लगी तो पूरे इलाके में हड़कंप मच गया। जल्दी-जल्दी वहां मौजूद कर्मचारियों को बाहर निकाला गया और उनकी जान बचा ली गई। इस आग के चलते पूरे इलाके में धुएं का गब्बर बन गया था, जो काफी दूर से ही दिखाई दे रहा था।

दस मिनट में बुझाई आग

उद्योग विहार फायर विभाग के अधिकारी के अनुसार, सुबह 10:20  बजे आग लगने की सूचना मिली थी। आग की सूचना मिलते ही फायर विभाग की दो गाड़ियां मौके पर पहुंची अधिकारी ने बताया की मौके पर पहुंच कर दस मिनट में आग पर काबू पा लिया गया, लेकिन इंडस्ट्रियल एरिया होने के कारण उन्हें वहां पहुंचने में काफी दिक्कतें आई।

Also Read: सोनीपत के रबड़ फैक्ट्री में आग से झुलसे फैक्ट्री संचालक की मौत, डीसी ने दिए जांच के आदेश

ग्राउंड फ्लोर पर रखा था केमिकल पदार्थ

अधिकारी  के मुताबिक कंपनी में लगे फायर सेफ्टी सिस्टम सुचारु रूप से चालू होने के वजह से आग ज्यादा नहीं बढ़ पाई, नहीं तो आज एक बड़ा हादसा हो सकता था। ऐसा इसलिए क्योंकि आग कंपनी की पहले फ्लोर पर लगी थी और ग्राउंड फ्लोर पर कंपनी में भारी मात्रा में केमिकल पदार्थ रखा हुआ था। लेकिन दमकल विभाग ने समय रहते आग पर काबू पा लिया। जिस चलते बड़ा हादसा होते-होते टल गया।

5379487