Logo
हरियाणा के नारनौल में माइनिंग विभाग की टीम ने अलसुबह जैनपुर के पहाड़ पर छापेमारी करके दो ट्रैक्टरों को पकड़ा। एक ट्रैक्टर चालक ट्राली को छोड़कर तथा दूसरा लोडिड ट्रैक्टर को लेकर भागने में सफल हो गया। अधिकारियों ने मौके पर पुलिस को बुलाकर शिकायत दर्ज करवाई।

नांगल चौधरी/नारनौल: माइनिंग विभाग की टीम ने अलसुबह जैनपुर के पहाड़ पर छापेमारी करके दो ट्रैक्टरों को पकड़ा। एक ट्रैक्टर चालक ट्राली को छोड़कर तथा दूसरा लोडिड ट्रैक्टर को लेकर भागने में सफल हो गया। करीब एक घंटे चली कार्रवाई में टीम ने पहाड़ की पूरी अवैध खदानों का निरीक्षण किया, जिसमें बड़े स्तर पर पत्थर खनन करने की पुष्टि हुई। अधिकारियों ने मौके पर पुलिस को बुलाकर शिकायत दर्ज करवाई। पुलिस मामले में जांच पड़ताल कर रही है।

अवैध खनन की मिल रही थी शिकायत

जानकारी अनुसार माइनिंग विभाग को बीते करीब 20 दिनों से अरावली परियोजना में शामिल पहाड़ पर अवैध पत्थर खनन होने की शिकायतें मिल रही थी। मुखबिर की सूचना पर विभागीय टीम ने मंगलवार की सुबह करीब छह बजे जैनपुर की तरफ से पहाड़ पर दाबिश दी। इस दौरान नजदीकी दो खदानों में दो ट्रैक्टर भरे जा रहे थे, तीसरा ट्रैक्टर आधा किलोमीटर दूर दूसरी खदान में लोड हो रहा था। टीम ने घेराबंदी करके एक ट्रैक्टर को कब्जे में लिया तथा दूसरे की तरफ रवाना हुए, लेकिन ट्रैक्टर से ट्राली को अलग करके चालक भागने में कामयाब हो गया। तीसरा ट्रैक्टर चालक पत्थरों से भरी ट्राली लेकर फरार हो गया। छापेमारी की सूचना पर खनन माफिया में हड़कंप मच गया तथा संसाधनों को लेकर भागना शुरू कर दिया।

35 से अधिक खदानों में खनन की हुई पुष्टि

माइनिंग विभाग के अधिकारियों ने बताया कि छापेमार टीम ने करीब तीन किलोमीटर लंबे पहाड़ का निरीक्षण किया। इस दौरान 35 से अधिक खदानों में बीती रात खनन होने की पुष्टि हुई, लेकिन कार्रवाई शुरू होने से पहले ही माफिया पत्थरों को लेकर खदानों से रवाना हो चुका था। कार्रवाई की भनक लगने पर सैकड़ों ग्रामीण भी मौके पर पहुंच गए। उन्होंने विभागीय टीम व पुलिस की लचर कार्यशैली पर रोष जताते हुए कहा कि रात को 10 बजते ही खनन माफिया संसाधनों समेत पहाड़ पर पहुंच जाते है। पूरी रात धड़ल्ले से पत्थर खनन करते हैं। इसके बाद सुबह पांच बजे चले जाते हैं। टीम ने शिकायतों की खानापूर्ति करने के लिए सुबह छह बजे छापा मारा है, जिससे विभाग व माफिया के साथ मिलीभगत होने का संदेह बढ़ गया है।

औचक छापेमारी का अभियान तेज करेंगे

जिला खनन अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि जैनपुर के पास पहाड़ पर छापेमारी करके अवैध खनन के पत्थर से भरा ट्रैक्टर ट्राली को जब्त किया है। एक ट्रैक्टर चालक ट्राली को खाली करके व मौके पर ही छोड़कर भाग गया। पकड़े गए ट्रैक्टर को इंपाउंड करके चालान काट दिया। अवैध खनन बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं होगा। विभाग की ओर से छापेमारी अभियान को तेज किया जाएगा।

5379487