Logo
हरियाणा के भूना में कचरा लिफ्टिंग में गड़बड़झाला मामले को लेकर बुधवार को नगर आयुक्त ने नगर पालिका भूना का रिकॉर्ड व शहर में सफाई और कचरा डंपिंग स्थल का निरीक्षण किया। डीएमसी ने भारी अनियमितता पाए जाने के चलते अधिकारियों को फटकार लगाई व कचरा लिफ्टिंग के ठेकेदार पर आर्थिक जुर्माना लगाने के आदेश दिए।

भूना/फतेहाबाद: कचरा लिफ्टिंग में गड़बड़झाला मामले को लेकर बुधवार को नगर आयुक्त ने नगर पालिका भूना का रिकॉर्ड व शहर में सफाई और कचरा डंपिंग स्थल का निरीक्षण किया। डीएमसी ने भारी अनियमितता पाए जाने के चलते अधिकारियों को फटकार लगाई व कचरा लिफ्टिंग के ठेकेदार पर आर्थिक जुर्माना लगाने के आदेश दिए। डीएमसी ने शहर भूना में नगर पालिका की बिना मंजूरी के सैकड़ों भवन निर्माण किए जाने पर बिल्डिंग इंस्पेक्टर को भी खरी खोटी सुनाई।

अधिकारियों की ठेकेदार से मिलीभगत की खुली थी पोल

नगर पालिका अधिकारियों व ठेकेदार ने गड़बड़झाले पर पर्दा डालने के लिए 9 अप्रैल की रात को कचरा निस्तारण मशीन को कचरा डंपिंग स्थल पर लगा दिया। मगर जल्दबाजी में उसे चालू नहीं किया। इसलिए अधिकारियों की ठेकेदार के साथ मिलीभगत की पोल खुल गई। डीएमसी ने पूरे हालात का जायजा लेने के बाद ठेकेदार पर तत्काल प्रभाव से नगर पालिका सचिव को जुर्माना लगाने के निर्देश दिए। डीएमसी संजय बिश्नोई ठेकेदार को चेतावनी देते हुए कहा कि कचरा लिफ्टिंग से संबंधित टेंडर के मुताबिक वाहनों की संख्या व अन्य संसाधन भी पर्याप्त मात्रा में नहीं है, उन्हें एक सप्ताह के अन्दर उपलब्ध करवाए और शहर की सफाई व्यवस्था का सुधार करें।

लोगों ने कचरा लिफ्टिंग व्यवस्था पर उठाए थे सवाल

बता दें कि लोगों ने शहर में पिछले कई दिनों से कचरा लिफ्टिंग व्यवस्था पूरी तरह से ठप्प होने का आरोप लगाया था। शहर वासियों ने मुख्यमंत्री और शहरी विकास एवं निकाय मंत्री व जिला उपायुक्त के संज्ञान में लाने के लिए लिखित शिकायत भेजी थी। शिकायत में आरोप लगाया कि टेंडर में ठेकेदार द्वारा कचरा निस्तारण के लिए कचरा डंपिंग स्थल पर शुरुआती दौर से ही मशीनें लगाना अनिवार्य था। परंतु ठेकेदार ने अधिकारियों के साथ मिलकर लाखों रुपए का गड़बड़झाला किया है। कचरा लिफ्टिंग से संबंधित टेंडर के मुताबिक वाहनों की संख्या व अन्य संसाधन भी पर्याप्त मात्रा में नहीं है।

क्या कहते हैं डीएमसी

नगर आयुक्त संजय बिश्नोई ने बताया कि सफाई व्यवस्था और डंपिंग स्थल पर कचरा निरस्तीकरण मशीन नहीं होने को लेकर शिकायत आ रही थी। जिसको लेकर बुधवार को शहर में और डंपिंग स्थल पर निरीक्षण किया गया। नगर पालिका के अधिकारियों को सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने और ठेकेदार की लापरवाही से संबंधित जुर्माना लगाने को लेकर दिशा निर्देश दिए गए हैं। डीएमसी ने कहा कि किसी भी प्रकार की गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

5379487