Logo
हरियाणा में कांग्रेस के बागी नेताओं को मनाने की जिम्मेदारी अब हाईकमान ने पर्यवेक्षकों के जिम्मे लगा दी है। प्रताप बाजवा, अशोक गहलोत व अजय माकन नाराज नेताओं से मिलकर उनकी नाराजगी को दूर करने का प्रयास करेंगे।

योगेंद्र शर्मा, चंडीगढ़: हरियाणा में कांग्रेस के बागी नेताओं को मनाने का काम अब प्रदेश के नहीं बल्कि हाईकमान के विशेष दूत करेंगे। नाराज नेताओं को मनाने के लिए अब कांग्रेसी नेता एक अंतिम प्रयास जरूर करेंगे। कांग्रेस के बागियों और नाराज नेताओं को मनाने लिए अब पार्टी पर्यवेक्षक मैदान में उतरने जा रहे हैं। विधानसभा चुनाव में टिकट नहीं मिलने के बाद नाराज चल रहे इन नेताओं को मनाने का जिम्मा सबसे पहले प्रदेश के नेताओं के पास था, लेकिन बड़ी संख्या में नाराज नेता अभी भी मैदान में हैं।

पर्यवेक्षकों को काम पर लगाया

हाईकमान की ओर से अब पर्यवेक्षकों को नाराज नेताओं को मनाने के काम पर लगाया जा रहा है ताकि अंतिम दौर में भी यह नेता मान गए, तो कांग्रेस प्रत्याशियों को उसका फायदा मिलेगा। साथ ही पार्टी संगठन के पक्ष में नाराज नेता उतरे, तो वोटों का भी फायदा होगा। इसके लिए ऱणनीति तैयार कर हाईकमान की ओर से इस बारे में स्पष्ट दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। नाराज और बागी नेताओं को मनाने का जिम्मा अब पार्टी के तीनों पर्यवेक्षकों को दे दिया गया है। काफी संख्या में नाराज नेताओं को मनाया गया था लेकिन काफी संख्या में नाराज नेता बतौर उम्मीदवार मैदान में उतरे हुए हैं।

बड़े चेहरे बने चिंता का विषय

कांग्रेस के कई बड़े चेहरे पार्टी के लिए चिंता और तनाव का विषय बने हुए हैं। पार्टी के कुछ इस तरह के नेता भी हैं, जो मान तो गए हैं लेकिन फील्ड में नहीं उतर रहे। ऐसे पार्टी के नेताओं को कार्यकर्ताओं की मान मनौव्वल कर उन्हें उम्मीदवार के साथ प्रचार के लिए फील्ड में उतारने की योजना है, ताकि उम्मीदवारों को उनके आने के साथ ही फील्ड में साफ-साफ संदेश चला जाए कि नाराजगी दूर हो गई है।

माकन, बाजवा व अशोक गहलोत आएंगे मनाने

कांग्रेस द्वारा विधानसभा चुनाव के लिए हरियाणा में तैनात किए गए वरिष्ठ पर्यवेक्षक पंजाब विधानसभा में लीडर ऑफ अपोजिशन प्रताप बाजवा ने बताया कि अब ऑब्जर्वर्स हरियाणा में रूठों को मनाने के लिए मैदान में उतरने का काम करेंगे। चुनाव घोषणा पत्र के जारी होने के साथ ही तीनों ऑब्जर्वर बैठक करेंगे और यह चर्चा करेंगे कि कैसे यह काम करना है? टास्क को क्षेत्र के हिसाब से भी किया जाएगा। खास रणनीति के तहत जिन जिन इलाकों के यह नेता हैं, उन प्रदेशों के नेता उन्हें मनाने जाएंगे। इनमें अजय माकन, प्रताप बाजवा व राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत शामिल है।

दीपेंद्र हुड्डा के प्रयास से माने थे कुछ बागी

गौरतलब है कि रोहतक सांसद दीपेंद्र हुड्डा के काफी प्रयास से कई बागियों को मनाने में सफलता हासिल हुई थी। प्रताप बाजवा ने कहा कि टास्क के बाद भी चुनाव प्रचार के लिए हरियाणा में रहेंगे। उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस हरियाणा में बड़े भारी बहुमत के साथ जीत रही है। कांग्रेस को हरियाणा में  65 से 70 सीटे मिलने जा रही हैं और अगली सरकार कांग्रेस की बनेगी।

5379487