Logo
Haryana Rajya Sabha Election: हरियाणा में राज्यसभा चुनावों के लिए आज से नामांकन की प्रक्रिया शुरु हो गई है। लेकिन भाजपा और कांग्रेस की तरफ से अब तक किसी भी उम्मीदवार का नाम का ऐलान नहीं किया गया है।

Haryana Rajya Sabha Election: हरियाणा में राज्यसभा सीट पर होने वाले चुनाव आज यानी 14 अगस्त बुधवार से नामांकन प्रक्रिया शुरु हो गई है। ऐसा भी कहा जा रहा है कि 3 सितंबर को चुनाव के लिए वोटिंग भी शुरू हो जाएगी। लेकिन अब तक भाजपा और कांग्रेस पार्टी ने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की गई है।

विपक्ष को सता रहा क्रॉस वोटिंग का डर

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,राज्यसभा चुनाव को लेकर विपक्ष अभी दुविधा में है। क्योंकि विपक्ष को इस बात की फिक्र है कि इन चुनावों में क्रॉस वोटिंग न हो जाए। जिसकी मुख्य वजह भाजपा में शामिल तोशाम से विधायक किरण चौधरी को बताया जा रहा है। विधानसभा रिकॉर्ड में यह सामने आया है कि वह अब भी कांग्रेस विधायक हैं। जिसके बाद कांग्रेस की तरफ से किरण चौधरी की सदस्यता को चुनौती भी दी गई थी। कांग्रेस ने उनकी सदस्यता को रद्द करने के लिए  दल बदल कानून के तहत स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता के यहां याचिका भी दायर की गई थी। लेकिन इस पर अब तक फैसला नहीं आया है।  

आयोग ने कर ली है तैयारी पूरी

हरियाणा में फिलहाल राज्यसभा की 5 सीटें हैं। जिनमें तीन पर भाजपा के सुभाष बराला, कृष्णलाल पंवार और रामचंद्र जांगड़ा सांसद हैं। वहीं एक सीट पर निर्दलीय कार्तिकेय शर्मा सांसद हैं। कांग्रेस के दीपेंद्र हुड्डा ने भारी बहुमत हासिल करके रोहतक से लोकसभा सांसद बने थे। जिसके बाद राज्यसभा की सीट खाली हो गई है। इसलिए भारतीय चुनाव आयोग इस सीट पर उप चुनाव करा रहा है। इस उप चुनाव के लिए भारतीय चुनाव आयोग ने तैयारी भी पूरी कर ली है।

Also Read: सीएम ने लॉंच किया ऑनलाइन पोर्टल, 50 लाख अंतोदय परिवारों को 500 रुपए में मिलेगा घरेलू गैस सिलेंडर

कब होगी वोटिंग

इस चुनाव को कराने के लिए  IAS अफसर साकेत कुमार को रिटर्निंग ऑफिसर तौर पर नियुक्त किया गया है। नामांकन की लास्ट डेट 21 अगस्त रखी गई है। 3 सितंबर को वोटिंग होने वाली है। वोटिंग का समय सुबह 9 बजे  से शाम 4 बजे तक का समय रहेगा। ऐसा कहा जा रहा है कि 8 घंटे की वोटिंग के बाद परिणाम भी उसी दिन घोषित कर दिया जाएगा। 

5379487