Logo
हरियाणा के नूंह में एक ही छत के नीचे हिंदू व मुस्लिम समाज की गरीब बेटियों का विवाह एक साथ करवाया गया। सर्व समाज कन्या विवाह समिति ने शादी का पूरा प्रबंध किया।

Nuh: जिस जिले को बीते साल नूंह हिंसा के चलते बदनामी का दंश झेलना पड़ा, आज उसी नूंह जिले के पिनगवां कस्बे के बाग वाले मंदिर प्रांगण में सर्व समाज कन्या विवाह समिति पिनगवां द्वारा एक ही छत के नीचे पुजारी ने फेरे डलवाए तो मौलवी ने निकाह पढ़ाया। यह नजारा देखने लायक था। इस आयोजन से एक बार फिर साबित हो गया कि इस इलाके का आपसी भाईचारा अटूट है। जिसे कोई शरारती तत्व खराब नहीं कर सकता। कुल मिलाकर सर्व समाज कन्या विवाह समिति पिनगवां द्वारा आयोजित तीसरे सामूहिक विवाह सम्मेलन में 18 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे, जिन्हें सफल दांपत्य जीवन की दुवाएं दी।

हिंदू व मुस्लिम समाज के लोगों ने समारोह में लिया भाग

विवाह समारोह में हिंदू व मुस्लिम दोनों समाज के लोगों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। खास बात यह रही कि सर्व समाज कन्या विवाह समिति द्वारा यह शादियां पूरी तरह से निशुल्क कराई जाती हैं। सबसे खास बात यह है कि जो गरीब माता - पिता अपनी बेटियों को गरीबी के चलते बोझ समझते थे। अब उनकी मदद के लिए इस तरह की संस्थाएं इस जिले में तेजी से कदम बढ़ा रही हैं। उनको लोगों का भी सहयोग मिल रहा है। दानी सज्जनों की भी कमी नहीं है, जिसके चलते इन गरीब बेटियों को 101 बर्तन, गैस सिलेंडर, बेड, कूलर, पंखा सहित तमाम घरेलू उपयोग में काम आने वाली चीज उपहार स्वरूप दी जाती हैं। खाने का बेहतरीन इंतजाम होता है तो बाग वाले मंदिर प्रांगण को पूरी तरह से कमेटी द्वारा सजाया जाता है।

विवाह शगुन राशि दिलवाने का सीएम मीडिया कोआर्डिनेटर ने किया ऐलान 

सामूहिक विवाह सम्मेलन में उस समय लोगों के चेहरे खिल उठे, जब मुख्यमंत्री मनोहर लाल के मीडिया कोऑर्डिनेटर मुकेश वशिष्ठ ने मंच से ऐलान कर दिया कि इस सम्मेलन में जो भी लोग अपनी बेटियों की शादी कर रहे हैं। उनको अपना फैमिली आईडी तथा शादी का कार्ड देना होगा। उनके लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल की तरफ से मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के तहत 71 - 71 हजार रुपए की राशि सम्मान स्वरूप भेंट की जाएगी। कुल मिलाकर यह बेहद राहत वाली खबर है कि कमेटी के लोगों को सरकार से लेकर आमजन का भरपूर सहयोग मिल रहा है।

बैंड बाजे के साथ आई बेटियों की बारात

गरीब बेटियों की शादी में बैंड बाजे, घोड़ी से लेकर आतिशबाजी तक सभी का इंतजाम किया गया। दिन में आयोजित होने वाली इन शादियों में महिलाओं से लेकर बच्चे तथा बुजुर्ग सभी बढ़ - चढ़कर भाग लेते हैं। खास बात यह है कि आगामी 9 मार्च को राजा शहीद हसन खान मेवाती के बलिदान दिवस पर प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर इस जिले में एक बड़ा कार्यक्रम बडकली चौक पर करने जा रहे हैं, जिसको लेकर सरकार अधिक से अधिक घोषणा कर लोगों का दिल जीतने की भरपूर कोशिश कर रही है। इसी का नतीजा है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के मीडिया कोऑर्डिनेटर मुकेश वशिष्ठ से लेकर कई लोगों ने पिछले कई दिन से इस जिले में डेरा डाला हुआ है।

5379487