Logo
हरियाणा के रेवाड़ी में पाइप से तेल चोरी करने वाला गिरोह फिर से सक्रिय हो गया है। तेल चोरी करने वालों को विस्फाेट की परवाह भी नहीं है और वाल्व लगाकर तेल को चोरी कर रहे हैं। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज कर जांच शुरू की।

Rewari: तेल पाइप लाइनों में वाल्व लगाकर चोरी करने वाला गिरोह एक बार फिर सक्रिय हो गया है। गिरोह से जुड़े लोगों को इस बात की परवाह नहीं है कि उच्च दबाव वाली पाइप लाइनों में विस्फोट भारी तबाही का कारण बन सकता है। थाना रामपुरा पुलिस ने आईओसी के अधिकारी की शिकायत पर विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज करने के बाद आरोपियों की तलाश शुरू कर दी। आईओसी के अधिकारियों ने मौके से दो पाइप भी बरामद किए।

भाड़ावास गांव की सीमा पर तेल का नजर आया बिखराव

मुंदरा-पानीपत तेल पाइप लाइन पर दबाव कम होने के कारण गार्ड राधेश्याम को भाड़ावास गांव की सीमा से गुजर रही पाइप लाइन के पास तेल का बिखराव नजर आया। उसने उत्तरी क्षेत्र मेन लाइन के सहायक प्रबंधक सचेत यादव को इसकी सूचना दी। सूचना मिलने के बाद कंपनी के अधिकारी मौके पर पहुंच गए। वहां तेल पाइन लाइन पर एक गड्डा खोदा हुआ था, जिसे मिट्टी से भरे कट्टे डालकर ढका हुआ था। सरसों के खेत के पास दो प्लास्टिक पाइप पड़े हुए थे। कट्टे हटाने पर पाइप लाइन पर एक वाल्व लगा मिला, जिसके जरिए तेल चोरी किया जा रहा था। वाल्व को वेल्ड करके लगाया गया था। आसपास सरसों की फसल पर कच्चा तेल पड़ा हुआ था। सचेत यादव ने इसकी सूचना थाना रामपुरा पुलिस को दी। सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने जांच शुरू कर दी।

अत्यधिक ज्वलनशील होता है कच्चा तेल

आईओसी अधिकारी के अनुसार उच्च दबाव वाली पाइप लाइन से सप्लाई होने वाला कच्चा तेल अत्यधिक ज्वलीनशील होता है। इसमें विस्फोट भारी तबाही का कारण बन सकता है। साथ ही पाइप लाइन क्षतिग्रस्त होने से पेट्रोल और डीजल की सप्लाई बाधित हो सकती है। विस्फोट की सूरत में जानमाल का बड़ा नुकसान होने की आशंका बन जाती है। चोरों को विस्फोट के खतरे की कोई परवाह नहीं होती। इस लाइन पर कुछ समय पूर्व भी इसी तरह सेंध लगाई थी। पुलिस ने तेल चोर गिरोह का पता लगाने के प्रयास तेज कर दिए।

साढ़े तीन साल पहले चोरी का आरोपी काबू

पाइप लाइन में सेंध लगाकर तेल चोरी करने के एक आरोपी को थाना रोहड़ाई पुलिस ने साढ़े 3 साल बाद गिरफ्तार किया है। पुलिस ने 29 जुलाई 2021 को विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज किया था। इस मामले के कई आरोपियों को पुलिस ने पहले ही गिरफ्तार कर लिया था। अब एक आरोपी सोनीपत के पटेल नगर निवासी नीरज उर्फ बच्ची को गिरफ्तार किया गया है। आरोपी से पूछताछ की जा रही है।

5379487